Home » इंटरनेशनल » Brazilian Ghost Town Araras where people don’t go out in Sun Light
 

धूप में बाहर निकलने से डरते हैं इस गांव के लोग, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 14:33 IST

हर इंसान दिन की रोशनी में ही हर काम करता है. चाहे गर्मी हो या सर्दी. लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां के लोग सूरज की रोशनी में घर से बाहर निकलने से ड़रते है. वो रात के वक्त ही घर से बाहर निलने पर खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं. 800 लोगों की आबादी वाले इस टाउन में 600 लोग इस परेशानी के साथ जीने को मजबूर हैं.

दरअसल, ब्राजील के साओ पाउलो में स्थिति अरारास गांव के लोगों को एक ऐसी बीमारी है. जिसके चलते उन्हें सूरज की रोशनी में जाने से डर लगता है. क्योंकि जैसे ही वो सूरज की रोशनी में जाते हैं. उनके चेहरे की स्किन बुरी तरह जल जाती है. जिससे उनका चेहरा डरावना हो जाता है. इसी डर से इस गांव के लोग जरूरी काम काज रात के वक्त ही खत्म कर लेते हैं.

इस गांव के 600 लोग धूप में जाने से झुलस चुके हैं और इनका चेहरा किसी डरावने भूत की तरह हो गया है. इसी लिए इस गांव को लोगों ने भूतिया गांव कहना शुरु कर दिया है. बता दें कि यहां के लोग एक खास किस्म की आनुवंशिक बीमारी का शिकार है. जिसे जेरोडर्मा पिगमेनटोसम कहा जाता है.

इस बीमारी में इंसान की स्किन जैसे ही सूरज की खतरनाक अल्ट्रावॉयलेट किरणों के संपर्क में आती है. बुरी तरह झुलस जाती है. उसके बाद ठीक नहीं होती.

बता दें कि इस गांव के कई लोग इसी के चलते स्किन कैंसर से भी जूझ रहे हैं. इन लोगों की जांच में पता चला है कि यहां के लोगों के जीन में कुछ कमी है. जिसकी वजह से इनकी स्किन सूरज की रोशन में बुरी तरह झुलस जाती है.

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे बूढ़ी महिला, मनाने वाली है अपना 129वां जन्मदिन

First published: 26 May 2018, 14:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी