Home » इंटरनेशनल » britain: labour party mp Jo Cox was killed
 

ब्रिटेन में लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स की सनसनीखेज हत्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(एजेंसी)

ब्रिटेन के उत्तरी क्षेत्र में गुरुवार को विपक्षी लेबर पार्टी की सांसद की हत्या कर दी गई है. जो कॉक्स पर यह हमला उस समय हुआ, जब वह अपने चुनावी क्षेत्र में एक जनसभा कर रही थीं.

हत्यारे ने सांसद जो कॉक्स पर पहले चाकू से वार किया, उसके बाद उन्हें गोली भी मार दी. हत्या के इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. उसके पास से हत्या में इस्तेमाल हथियार भी बरामद कर लिया गया है. 

छह दिन बाद ही कॉक्स अपने बच्चों के साथ बर्थ-डे सेलिब्रेट करने वाली थीं. 1990 में आइरिश रिपब्लिकंस के हमले में मारे गए इयान गो की मौत के बाद पहली बार किसी ब्रितानी सांसद की हत्या हुई है.

जो कॉक्स को मिली थी धमकी

जो कॉक्स पिछले साल ही सांसद चुनी गई थीं. उनके तीन और पांच साल के दो बच्चे हैं. ब्रिटेन के अखबार डेली मेल के मुताबिक सांसद बनने के बाद पिछले तीन महीने से जो कॉक्स को धमकियां मिल रही थी.

यह घटना ब्रिटेन के यूरोपीय संघ सदस्यता पर महत्वपूर्ण जनमत संग्रह से पहले हुई है. बताया जा रहा है कि हमलावर सांसद पर हमला करने से पहले दो बार चिल्लाया, "ब्रिटेन के हित को उपर रखो."

हमलावर ने कहा, ब्रिटेन फर्स्ट

हमले के बाद सांसद जो कॉक्स को ‘लीड्स जनरल इनफर्मेरी’ लाया गया, जहां हथियारबंद पुलिस बाहर गश्त कर रही थी. डॉक्टरों ने उनकी जान बचाने की पुरजोर कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे.

घटना के बारे में वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, "हमें यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि सांसद जो कॉक्स अब हमारे बीच नहीं हैं."

जनमत संग्रह से पहले हत्या

यॉर्कशायर पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, "हम इलाके में उस दौरान मौजूद रहे प्रत्यक्षदर्शियों से आगे आने और जांच में हमारी मदद करने की अपील करते हैं."

लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स 23 जून को होने वाले जनमत संग्रह से पहले ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने का समर्थन कर रही थीं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने जो कॉक्स की हत्या की कड़ी निंदा की है.

हत्या के बाद कैम्पेनिंग रुकी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने कहा, "जो कॉक्स का निधन एक दुखद घटना है. वह एक समर्पित और जिम्मेदार सांसद थीं. उनके पति ब्रेंडन और दो छोटे बच्चों के साथ मेरी शोक संवेदनाएं हैं."

साथ ही कैमरन ने कहा कहा कि हमने एक स्टार को खो दिया है. इस घटना के बाद उन्होंने यूरोपियन यूनियन में बने रहने के लिए किए जा रहे अपने कैम्पेन को रद्द कर दिया. अब कैमरन आज जिब्राल्टर में प्रस्तावित रैली में नहीं जाएंगे.

First published: 17 June 2016, 10:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी