Home » इंटरनेशनल » britain: theresa taking charge as pm
 

ब्रिटेन की दूसरी महिला पीएम टेरीजा मे ने संभाला पदभार

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 15:55 IST

टेरीजा मे ब्रिटेन में इतिहास को दोहराते हुए प्रधानमंत्री बन गई हैं. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने पूर्व पीएम डेविड कैमरन का इस्तीफा मंजूर करते हुए टेरीजा मे को नए पीएम के तौर पर नियुक्त किया है.

टेरीजा ने यह जिम्मेदारी उस समय थामी है, जब ब्रिटेन मुश्किल दौर से गुजर रहा है. टेरीजा कैमरन सरकार में गृह मंत्री थीं और बीते छह सालों में उनके काम का नीतियों पर साफ असर देखा जा सकता है.

पीएम पद पर नियुक्ति के बाद टेरीजा ने कहा, "हम सभी को मदद करते हैं और हमारी सरकार ताकतवर लोगों की सरकार नहीं है, बल्कि यह ब्रिटेन के आम लोगों की सरकार है."

बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ का अभिवाद करती हुईं टेरीजा मे

59 साल की टेरीजा मे, मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन की दूसरी महिला पीएम नियुक्त हुई हैं. इससे पहले 1979 से लेकर 1990 तक मारग्रेट थैचर ने ब्रिटेन की पहली महिला पीएम के रूप में कार्यभार संभाला था. 26 साल बाद टेरीजा मे ब्रिटेन की दूसरी महिला पीएम बनी हैं.

गौरतलब है कि यूरोपीय संघ के मुद्दे पर हुए जनमत संग्रह के बाद पूर्व पीएम डेविड कैमरन को इस्तीफा देना पड़ा था. कैमरन ने पिछले साल हुए चुनावों में कंजरवेटिव पार्टी को जीत दिलाई थी, लेकिन यूरोपीय संघ का सदस्य बने रहने के सवाल पर ब्रिटेन की जनता ने कैमरन को खारिज कर दिया.

ब्रेग्जिट के बाद प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इस्तीफे का एलान किया था. हालांकि नई प्रधानमंत्री टेरीजा मे भी ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन के साथ बने रहने के पक्ष में थीं.

First published: 14 July 2016, 15:55 IST
 
अगली कहानी