Home » इंटरनेशनल » Britain will begin age checks to view online porn and have to show identity
 

यहां पोर्न देखने वालों पर चलेगा सरकार का चाबुक, दिखाना होगा ID Card

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2019, 14:11 IST

दुनियाभर में बढ़ती पोर्नोग्राफी पर रोक लगाने के लिए सरकार तमाम कोशिश कर रही हैं. कहीं पोर्न साइट्स को ब्लॉक किया जा रहा है तो कहीं कुछ और अपनाया जा रहा है. दरअसल, इंग्लैंड ने पोर्नोग्राफी पर लगाम कसने के लिए वेबसाइटों पर उम्र की पुष्टि को जरूरी बनाने का फैसला किया है. इसके बाद कोई भी शख्स बिना उम्र की पुष्टि किए ऑनलाइन पॉर्न नहीं देख पाएगा. यही नहीं ऐसा करने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश भी बन जाएगा.

ब्रिटेन में पॉर्न देखने के लिए ये नया कानून 15 जुलाई से लागू होने जा रहा है. इस कानून के तहत इंटरनेट पोर्नोग्राफी मुहैया कराने वाली कंपनियां अब इस बात की जांच करेगा कि उनके कंटेंट देखने वाले यूजर की उम्र कितनी है. साथ ही 18 साल से कम उम्र के यूजर को कंटेंट देखने की इजाजत नहीं होगी. ब्रिटेन के डिजिटल विभाग की मंत्री मार्गट जेम्स ने बयान जारी कर कहा है कि, "वयस्कों के लिए बनाई सामग्री तक बच्चों की ऑनलाइन पहुंच बहुत आसान हो गई है."

बता दें कि वेबसाइटों को इस कानून को लागू करने के लिए खास तकनीक की मदद लेनी होगी, जिससे यूजर की उम्र का पता लगाया जा सकता है. ऐसा नहीं करने वाली वेबसाइटों को ब्रिटेन के यूजरों के लिए बंद कर दिया जाएगायही नहीं ब्रिटेन के संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग ने कहा है कि वेबसाइटों पर उम्र की जांच करने की प्रक्रिया कठिन होगा. महज जन्मतिथि लिख देने या फिर किसी बॉक्स में टिक करने से यह पूरी नहीं होगी. इसके लिए पारंपरिक रूप से पहचान के लिए इस्तेमाल होने वाले पहचान पत्रों जैस क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट या फिर डिजिटल आई कार्ड का इस्तेमाल करना होगा.

पाकिस्तान में मचा हाहाकार, मंत्री बनने को कोई नहीं तैयार, मुश्किल में सरकार!


First published: 20 April 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी