Home » इंटरनेशनल » British Airways,fined £183million,over computer data
 

यात्रियों की निजी जानकारी लीक करने पर इस एयरलाइन पर लगा करोड़ों का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 15:04 IST

ब्रिटिश एयरवेज पर पिछले साल कंप्यूटर हैकरों द्वारा सैकड़ों हजारों यात्रियों से बैंक विवरण चुराए जाने के बाद 183 मिलियन पाउंड से अधिक का जुर्माना लगाया गया है. एक बयान में IAG ने कहा कि यूके के सूचना आयुक्त कार्यालय ने यूके डेटा प्रोटेक्शन एक्ट के तहत जुर्माना नोटिस के साथ एयरलाइन को जारी किया है. आईएजी ने कहा कि यह जुर्माना 2017 में ब्रिटिश एयरवेज के टर्नओवर के 1.5 प्रतिशत के बराबर है.

बीए के सीईओ एलेक्स क्रूज़ ने कहा कि एयरलाइन सजा से हैरान और निराश है. ब्रिटिश एयरवेज ने एक बयान में कहा है कि ग्राहकों के डेटा को चुराने पर उसने जवाब दिया था. ब्रिटिश एयरवेज ने कहा "हमें चोरी से जुड़े खातों पर धोखाधड़ी / धोखाधड़ी की गतिविधि का कोई सबूत नहीं मिला है. हम इस घटना के कारण किसी भी असुविधा के लिए अपने ग्राहकों से माफी मांगते हैं.''

 

यूरोपियन यूनियन द्वारा तथाकथित जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) के साथ डेटा प्रोटेक्शन कानूनों को सख्त करने के कुछ महीने बादएयरवेज ने सितंबर में हैक का खुलासा किया था. चुराए गए डेटा में ग्राहक के नाम, डाक पते, ईमेल पते और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल थी. हालांकि इसमें यात्रा या पासपोर्ट विवरण शामिल नहीं थे.

हैक के खुलासे के बाद ब्रिटिश एयरवेज ने प्रभावित ग्राहकों को मुआवजा देने का वादा किया था और यात्रियों से माफी मांगने के लिए यूके के अखबारों में पूरे पेज के विज्ञापन निकाले. IAG पांच एयरलाइनों का मालिक है, जिनमें एयर लिंगस, इबेरिया, लेवल और वाइलिंग भी शामिल हैं, जिनमें से कोई भी हैक से प्रभावित नहीं था. नए नियमों 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अमेरिकी-ब्रिटिश राजनीतिक अनुसंधान कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक उपयोगकर्ताओं के डेटा लीक के बाद बढ़ाया गया था.

ये बैंक 18,000 लोगों को नौकरी से निकालेगा, कर रहा है पुनर्गठन

First published: 8 July 2019, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी