Home » इंटरनेशनल » british airways record fine after website hack and data stolen
 

ब्रिटिश एयरवेज पर लगा 157 करोड़ रुपए का जुर्माना, वेबसाइट हैकिंग और डाटा चोरी का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2019, 17:15 IST

ब्रिटिश एयरवेज को पिछले वर्ष सुरक्षा प्रणालियों में सेंधमारी करने पर 18.30 करोड़ पाउंड (22.90 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया गया है. एयरवेज ने यह घोषणा सोमवार को की. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश एयरलाइन ने सूचना आयुक्त कार्यालय (आईसीओ) द्वारा लगाए गए जुर्माने को हैरान और निराश करने वाला बताया.

ब्रिटिश एयरवेज के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलेक्स क्रूज ने कहा, "आईसीओ की कार्रवाई से हम हैरान व निराश हैं."

ब्रिटिश एयरवेज ने ग्राहकों के डेटा चोरी करने संबंधी आरोपों पर जवाब दिया. एयरवेज ने कहा कि हमें चोरी से जुड़े खातों पर धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं मिला है.

एयरवेज ने कहा, "इस घटना के कारण हुई किसी भी असुविधा के लिए वह अपने ग्राहकों से माफी मांगते हैं." घटना का खुलासा 6 सितंबर 2018 और 25 अक्तूबर 2018 को किया गया था. उस समय एयरलाइन ने कहा था कि लगभग 3 लाख 80 हजार लेनदेन प्रभावित हुए थे, लेकिन चोरी हुए डेटा में यात्रा या पासपोर्ट विवरण शामिल नहीं थे.

इस जानकारी में नाम, ईमेल पते, क्रेडिट कार्ड की जानकारी, क्रेडिट कार्ड के नंबर व इसकी समाप्ति की तिथि के साथ कार्ड के पीछे अंकित तीन अंकों का सीवीवी कोड शामिल था. ब्रिटिश एयरवेज ने हालांकि कहा कि उसने सीवीवी नंबर स्टोर नहीं किया था.

बीबीसी के अनुसार, आईओसी ने सोमवार को कहा कि यह अभी तक का सबसे बड़ा जुर्माना था और इसे नए नियम के तहत सार्वजनिक किया गया था. ब्रिटिश एयरवेज के पास अपील करने के लिए 28 दिन का समय है.

गौरतलब है कि अभी तक कैंब्रिज एनालिटिका डेटा घोटाले में अपनी भूमिका के लिए फेसबुक पर सबसे बड़ा 5 लाख पाउंड का जुर्माना लगाया गया है.

ये बैंक 18,000 लोगों को नौकरी से निकालेगा, कर रहा है पुनर्गठन

First published: 8 July 2019, 17:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी