Home » इंटरनेशनल » British Comedian Ian Cognito Dies Onstage During Stand Up Show
 

परफॉर्मेंस के दौरान हो गई इस कॉमेडियन की मौत, मजाक समझ हंसते रहे लोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 13:11 IST

मौत कब किसे आ जाए कोई नहीं जानता. ऐसा ही कुछ हुआ ब्रिटेन के एक कॉमेडियन के साथ. जब स्टेज पर पर्फॉरमेंस के दौरान उसकी मौत हो गई. दरअसल, ब्रिटेन के कॉमेडियन इयान कॉग्निटो की एक शो में परफॉरमेंस के दौरान ही मौत हो गई. कॉमेडी की दुनिया में मशहूर इयान कॉग्निटो का असली नाम पॉल बर्बरी था. वह बीती 11 अप्रैल यानि गुरुवार को एक शो में अपनी पर्फॉरमेंस दे रहे थे.

तभी उन्हें दिल का दौरा पड़ गया और वह वहां रखे स्टूल पर बैठ गए. थोड़ी ही देर में उनकी मौत हो गई. 60 साल के कॉग्निटो इतनी अच्छी कॉमेडी करते थे कि जब वह स्टेज पर गिरे तो लोगों को लगा कि ये उनके एक्ट का ही कोई सीन होगा और लोग ये सब देखकर हंस रहे थे, लेकिन तब तक इयान इस दुनिया से जा चुके थे.

लोन वुल्फ कॉमेडी क्लब के मालिक एंड्रयू बर्ड के मुताबिक, बाइचेस्टर के एटिक बार में उनका एक शो चल रहा था. वह लोगों का मनोरंजन कर रहे थे और उन्हें हंसा रहे थे. इस दौरान दर्शकों को पहले लगा कि कॉग्निटो मजाक कर रहे हैं. वे इस बात से बेखबर थे कि इयान को दिक्कतें हो रही है. अपने शो के दौरान इयान वहां मौजूद स्टूल पर बैठ गए और जोर-जोर से सांस लेने लगे.

ऐसा करीब पांच मिनट तक चलता रहा वह कुछ नहीं बोले. सभी दर्शक उन्हें देखकर हंसे जा रहे थे. उन्होंने बताया- जब हम मंच पर गए और उनकी बांह छुई, हमें लगा कि अभी थोड़ी ही देर में वह उठ कर कुछ कहने वाले हैं, फिर कुछ देर बाद हमें एहसास हुआ कि उनके साथ कुछ गलत हुआ है.

उसके बाद तत्काल एम्बुलेंस बुलवाई गई, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी और कॉग्निटो इस दुनिया को छोड़कर दूसरी दुनिया में जा चुके थे. एंड्रयू बर्ड बताते हैं कि कॉग्निटो इस शो के शुरू होने से पहले तक अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे, लेकिन उन्होंने स्टेज पर जाने की इच्छा जाहिर की थी.

एंड्रयू के मुताबिक, कॉग्निटो ने स्टेज पर ही अपनी सेहत को लेकर जोक मारते हुए कहा था मान लीजिए अभी मैं आप सबके सामने ही मर जाऊं तो. लेकिन वहां मौजूद तमाम दर्शक ये नहीं जानते थे हकीकत में कॉग्निटो उन्हें छोड़कर चले जाएंगे.

इन रहस्यमयी परिस्थितियों में 99 साल तक जिंदा रही थी ये महिला, मौत के बाद चला पता

First published: 13 April 2019, 13:11 IST
 
अगली कहानी