Home » इंटरनेशनल » British mosques ban women from Facebook, traveling alone or wearing trousers
 

ब्रिटेन: मुफ्ती की सलाह, फेसबुक से दूर रहें मुस्लिम महिलाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

अंग्रेजी अखबार 'द टाइम्स' के मुताबिक ब्रिटेन की कई मस्जिदें महिलाओं को लेकर कठोर नियम की हिमायत कर रही हैं. मस्जिदों के मुताबिक औरतों को अपना फेसबुक अकाउंट बंद कर देना चाहिए, पति की इजाजत के बिना घर से नहीं निकलना चाहिए और पतलून पहनने से भी बचना चाहिए.

'द टाइम्स' अखबार ने ब्रिटेन के मस्जिदों और ब्रिटेन के इस्लामी समूहों द्वारा महिलाओं पर सख्ती लगाने वाले आदेशों का अध्ययन किया है.

इस अध्ययन में क्रॉयडॉन मस्जिद और लंदन के इस्लामी केंद्र 'पति और पत्नी के लिए परामर्श' नाम के दस्तावेज को भी शामिल किया गया है.

सोशल मीडिया के खिलाफ नसीहत

क्रॉयडॉन मस्जिद के मुफ्ती ने इस दस्तावेज में लिखा है कि महिलाओं को घर से बाहर निकलते समय अपने पति की इजाजत लेनी चाहिए और उनकी जानकारी के बिना ऐसा नहीं करना चाहिए.

एक और मस्जिद ने 'फेसबुक के खतरे' शीर्षक से एक वेब पोस्ट किया है. इसमें धार्मिक ग्रंथ कुरान में शराब को हराम बताने वाले एक पैरा का हवाला देते हुए इसे सोशल नेटवर्क पर भी लागू किये जाने की बात कही गई है.

बर्मिंघम के ग्रीन लेन मस्जिद के अनुसार महिलाओं को पति के सामने भी पतलून पहनने की इजाजत नहीं है. एक इस्लामी विद्वान का हवाला देते हुए मस्जिद ने अपने एक पोस्ट में कहा है कि पतलून से शरीर दिखता है.

First published: 7 May 2016, 4:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी