Home » इंटरनेशनल » British PM Johnson's father applying for French citizenship
 

बेटा है प्रधानमंत्री और पिता छोड़ना चाहता हैं देश, दूसरे मुल्क की नागरिकता पाने के लिए कर रहे कोशिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2020, 20:41 IST
(Stanley Johnson)

अगर किसी का बेटा किसी देश का प्रधानमंत्री हो, तो ऐसा सोचना भी बेवकूफी होगी कि कोई पिता ऐसे में अपने देश को छोड़कर किसी दूसरे देश की नागरिकता के लिए आवेदन करेगा. लेकिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के पिता ने कुछ ऐसा ही किया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पिता स्टैनले जॉनसन फ्रांस की नागरिकता पाने का प्रयास कर रहे हैं. गुरूवार को स्टैनले जॉनसन ने कहा कि वह ब्रेक्सिट के बाद यूरोपीय संघ के साथ अपने संबंधों को बनाए रखने के लिए एक फ्रांसीसी पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं.


स्टैनले जॉनसन यूरोपीय संसद के पूर्व सदस्य हैं और उन्होंने 2016 में ब्रिटेन के यूरोपिय संघ से बाहर आने वाले जनमत संग्रह में विरोध में अपना वोट डाला था. स्टैनले जॉनसन ने आरटीएल रेडियो को बताया कि उनके परिवार की फ्रांस में मजबूत जड़े हैं और इसलिए वो ऐसा करना चाहते हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, फ्रैंच में बात करते हुए स्टैनले ने कहा,"अगर मैं इसे सही ढंग से समझता हूं, तो मैं फ्रांसीसी हूं. मेरी माँ का जन्म फ्रांस में हुआ था, उनकी मां पूरी तरह से फ्रांसीसी थीं और उनके दादा भी. इसलिए मेरे लिए यह वही है जो मेरे पास पहले से है. और इससे मुझे बहुत खुशी हो रही है."

स्टैनले जॉनसन ने आगे कहा,"मैं हमेशा से यूरोपीय रहूंगा, यह निश्चित है. कोई ब्रिटिश लोगों को यह नहीं कह सकता है कि वो यूरोपिय नहीं हैं. यूरोपीय संघ के साथ एक संबंध रखना महत्वपूर्ण है."

बता दें, बोरिस जॉनसन उन लोगों में से एक थे, जिन्होंने साल 2016 में ब्रिटेन के यूरोपिय संघ से बाहर होने के लिए कैंपेन किया था और वो इसमें कामयाब भी हुए. वहीं इस साल के आखिरी तक वो यूरोपिय यूनिन के साथ एक समझौता करने में भी सफल हुए.

कोरोना वायरस के बचने के लिए व्यक्ति पीने लगा इतना पानी, पहुंच गया अस्पताल, बाल-बाल बची जान

First published: 31 December 2020, 17:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी