Home » इंटरनेशनल » British Woman Died After Brazilian Butt Lift Surgery At A Clinic In Turkey
 

इस खास अंग की सर्जरी कराने के चक्कर में चली गई महिला की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 September 2018, 13:52 IST

फैशन के इस दौर में लोग अपने शरीर से खूब खिलवाड़ कर रहे हैं. अपने शरीर के अंगों की प्लास्टिक सर्जरी कराकर खुद को सुंदर दिखाने की कोशिश की जा रही है. जिसमें महिलाएं की संख्या पुरुषों से अधिक है. लेकिन ये सर्जरी उनके लिए कितनी घातक हो सकती है. कोई नहीं जानता.

खुद को सेक्सी लुक देने के चक्कर में ब्रिटेन की एक महिला की मौत हो गई. लीह कैंब्रिज नाम की इस महिला ने बीबीएल नाम की एक सर्जरी कराई थी. सर्जरी करना के बाद महिला की मौत हो गई. बता दें कि बीबीएल नाम की इस सर्जरी का पूरा नाम ब्राजीलियन बट लिफ्ट है. यानि इस सर्जरी के महिलाएं अपने कूल्हे का आकार बढ़ाने के लिए कराती हैं. सर्जरी के दौरान महिलाओं के कूल्हे पर अतिरिक्त चर्बी चढ़ा दी जाती है. जिससे कूल्हे पहले से अधिक बड़े हो जाते हैं.

बता दें कि लीह कैंब्रीज इंग्लैंड के लीड्स शहर में रहती थी और तीन बच्चों की मां थी. लीह को फैशन का इतना खुमार चढ़ गया कि वो सर्जरी कराने के लिए इंग्लैंड से तुर्की पहुंची हुई थीं. वो इजमीर नाम के एक शहर के किसी क्लिनिक में अपनी सर्जरी करा रही थी. तभी उन्हें हार्ट अटैक आ गया और उनकी मौत हो गई.

बता दें कि लीह अपने पेट की बढ़ती हुई चर्बी से परेशान थी. ब्रिटेन में सर्जरी कराने का खर्चा अधिक आ रहा था इसलिए उन्होंने सर्जरी कराने के लिए तुर्की को चुना थाजानकारी के मुताबिक सर्जरी के दौरान जब लीह बेहोशी की हालत में थी, तभी उनका खून में फैट जम गया और उनके दिमाग तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाई. हालांकि लीह की हालत स्थिर हुुई, लेकिन उन्हें लगातार तीन हार्ट अटैक आए और उनकी मौत हो गई.

बता दें कि बट लिफ्टिंग सर्जरी के दौरान सर्जन शरीर के अन्य हिस्सोंं से (जहां अधिक चर्बी हो) चर्बी निकाल कर कूल्हे यानि बट में भर दिया जाता है. जिससे कूल्हे सुडौल हो जाते हैं. अगर शरीर में चर्बी नहीं है तो सर्जन इसकी जगह सिलिकॉन भरते हैं. सर्जरी के बाद दर्द के साथ साथ उन्हें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. वहीं तीन हफ्तों तक सीधे बट के सहारे बैठने की मनाही होती है. सर्जेरी का खर्च क्लिनिक और देश पर निर्भर करता है. ब्रिटेन में इसका खर्च करीब 6 लाख रुपये तक आता है. तो वहीं भारत में ये खर्च 3 लाख के आसपास होता है.

ये भी पढ़ें- बाप हो तो ऐसा: लंदन पढ़ने गई बेटी के लिए इस भारतीय ने खरीदा महल, नौकर करेंगेे हर काम

First published: 11 September 2018, 13:52 IST
 
अगली कहानी