Home » इंटरनेशनल » Buying sex now ban in France, New bill include penalty
 

फ्रांस में सेक्स के लिए पैसे देने पर लगी रोक, लगेगा जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST

वैश्यावृत्ति पर रोक लगाने और विदेशी दलालों के नेटवर्क को खत्म करने के लिए फ्रांस की संसद में एक नया कानून पास हुआ है. नए कानून के मुताबिक फ्रांस में अब पैसे देकर सेक्स करने पर रोक लगा दी गई है. हालांकि पैसे लेकर सेक्स करने वाली सेक्सवर्कर को कोई सजा नहीं होगी.

इस कानून के बाद अब अगर कोई व्यक्ति पहली बार पैसे देकर सेक्स करते हुए पकड़ा गया तो उसे 1500 यूरो यानी करीब 1 लाख 14 हजार रुपये का जुर्माना चुकाना होगा. अगर वही व्यक्ति दूसरी बार पकड़ा जाता है तो उसे 3750 यूरो यानी करीब 2 लाख 84 हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

पढ़ेंः मुंबई के वैश्यालयों में सबसे बड़ी संख्या बांग्लादेशी युवतियों की

इस कानून को फ्रांसीसी संसद में पास होने के लिए दो वर्षों से ज्यादा का समय लगा है. इसको लेकर संसद के दोनों सदनों के बीच काफी मतभेद रहे थे. इस कानून को बनाने के पीछे मंशा है कि इस पेशे से बाहर आने की ख्वाहिश रखने वाले यौनकर्मियों की मदद की जा सके और विदेशी दलालों के नेटवर्क को तोड़ा जा सके.

फ्रांस के गृह मंत्रालय द्वारा जारी सूचना के मुताबिक देश में मौजूद 80 से 90 फीसदी यौनकर्मी विदेशी हैं. इनमें से अधिकांश को देह व्यापार करने वाले गिरोहों का शिकार बनना पड़ा. 

पढ़ेंः रमजान और रक्षाबंधन में तेजी से गिरती है पोर्न देखने वालों की संख्या

इस नए कानून का असर करीब 35 हजार यौनकर्मियों की जीविका पर पड़ेगा. लेकिन इस कानून में प्रावधान है कि जो विदेशी यौनकर्मी देह व्यापार छोड़कर कोई अन्य काम करना चाहतीं हैं उन्हें फ्रांस में रहने के लिए अस्थायी परमिट दिया जाएगा.

पढ़ेंः अमिताभ बच्चन की को स्टार का हुआ था यौन शोषण

गौरतलब है कि विश्व में स्वीडन ने पहली बार ऐसा कानून बनाया था जिसके अंतर्गत यौनकर्मियों की जगह उनके ग्राहकों को अपराधी घोषित किया जाता था. इसके बाद स्वीडन के रेड लाइट इलाकों में महिला यौनकर्मियों की संख्या में काफी गिरावट देखने को मिली थी.

पढ़ेंः ISIS को तबाह करने के लिए पूर्व सेक्स गुलाम महिलाओं ने फीमेल बटालियन बनाई

First published: 7 April 2016, 9:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी