Home » इंटरनेशनल » California wildfire: number of dead people increased to 51, many had to leave their homes
 

कैलिफोर्निया में अब तक की सबसे भयावह आग, मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हुई, लाखों हुए बेघर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2018, 13:52 IST

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है. जबकि इस आग की वजह से इलाके के करीब 100 लोगों के लापता होने की खबर है. इस मामले में लॉस एंजेलिस काउंटी के शेरिफ विभाग की प्रवक्ता निकोल निशिदा ने कहा कि अगोरा हिल्स में आग से झुलसा एक शव मिला है, जिसके बाद मृतकों की संख्या बढ़ गई है.

ये कैलिफोर्निया के इतिहास की सबसे भयावह और भीषण आग कहा जा रहा है. इस आग की चपेट में 65 लोगों की जान चली गई वहीं अभी भी 100 से ज्यादा लोगों का कोई पता नहीं चल सका है. बट काउंटी के शेरिफ कार्यालय ने बुधवार को 103 लापता लोगों के नाम, उनकी उम्र और आवास स्थान की एक आंशिक सूची जारी की है. प्रशासन ने लापता लोगों की तलाश के लिए अभियान में नेशनल गार्ड के 100 जवानों को शामिल करने का आग्रह किया था.


गौरतलब है कि दक्षिण कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग की वजह से लाखों लोगों को घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है. मालिबू में नौसेना का अड्डा व कई हॉलीवुड हस्तियों के घर हैं. तेज सांता आना हवाओं व शुष्क मौसम की वजह से आग ने पहाड़ी कस्बे को अपनी चपेट में ले लिया है और आग की वजह से इलाके के लाखों निवासियों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा.

US प्रेसिडेंट की बेटी इवांका भी है PM मोदी की मुरीद, डोनाल्ड ट्रंप ने बताई दोनों की दोस्ती की कहानी..

दक्षिण कैलिफोर्निया की आग को 'वूलसी फायर' के नाम से जानते हैं. तेजी से फैली आग ने 22 वर्ग मील के क्षेत्र को चपेट में ले लिया. वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, आग तेजी से फैलती हुई आठ लेन के 101 राजमार्ग को पार कर गई और सांता मॉनिका पर्वत के मालिबू इलाके में फैल गई, जहां इसने घरों व कारों को चपेट में ले लिया. राज्य के उत्तरी भाग के हालात इससे भी ज्यादा बुरे हैं. आग से मरने वालों की सख्या बढ़कर 51 हो गई है. लोगों की अपने घरों के पास या वाहनों में मौत हो गई, वह 'कैंप फायर' से बचने की कोशिश में मारे गए हैं.


कैंप फायर की वजह से पैराडाइज के पर्वतीय कस्बे में तबाही हुई है. पैराडाइज, राज्य की राजधानी सैक्रामेंटो से 90 मील उत्तर में है. आग के तेजी से फैलने की वजह से दक्षिणी कैलिफोर्निया से लेडी गागा, किम कादर्शियन वेस्ट, उनकी बहन कोटर्नी कार्दशियन व मार्क हामिल सहित कई अन्य हस्तियों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है.

First published: 15 November 2018, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी