Home » इंटरनेशनल » Charlie Hebdo cartoon Turkey President Erdogan lifting woman's burka to look at her naked backside
 

चार्ली हेब्दो ने फिर बनाया विवादित कार्टून, दिखाया- तुर्की के राष्ट्रपति उठा रहे महिला का बुर्क़ा, मच गया बवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2020, 20:58 IST

फ्रांस की चर्चित मशहूर व्यंग्य पत्रिका चार्ली हेब्दो ने एक बार फिर एक विवादित कार्टून को अपनी मैग्ज़ीन के पहले पन्ने पर जगह दी है, जिसके बाद तुर्की भड़क गया है. इस कार्टून में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान के लिए दर्शाया गया है कि वो दुनिया के सामने कुछ और हैं और असल में कुछ और हैं. इस कार्टून में दिखाया गया है कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान के एक दाएं हाथ में बीयर की बोतल हैं और वो अपने बाएं हाथ से एक महिला का पीछे की तरफ से बुर्क़ा उठा रहे हैं और इस दौरान वो सिर्फ टीशर्ट और अंडरपैंट में हैं.

इस कार्टून के बाद एर्दोगान के प्रेस अधिकारी फार फाहरेतीन आल्तुन ने ट्वीट किया,"हम इस प्रकाशन के द्वारा सांस्कृति नस्लभेद और नफरत फैलाने की बेहद घिनौनी कोशिश की निंदा करते हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मैन्युअल मैक्रों के मुस्लिम-विरोधी एजेंडे का नतीजा दिख रहा है. चार्ली हेब्दो ने तथाकथित कार्टूनों की श्रृंखला छापी है जिसमें हमारे राष्ट्रपति के दिखने वाले घृणित कार्टून दिख रहे हैं."


तुर्की के उपराष्ट्रपति फ़ुआट ऑक्टे ने ट्वीटर पर लिखा,"मैं नैतिकता के आधार पर इस घृणा के ख़िलाफ़ बोलने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का आह्वान करता हूं."

क्या है पूरा मामला

बता दें, बीते दिनों फ्रांस में सैमुअल पेटी नामक शिक्षक की एक 18 साल के लड़के ने सिर क़लम कर दिया था. सैमुअल पेटी ने अपनी कक्षा में अभिव्यक्ति की आजादी के बारे में बताते हुए बच्चों को चार्ली हेब्दो द्वारा पैंगबर मोहम्मद पर बनाए गए विवादित कार्टून को दिखाया था. इस घटना के बाद फ्रांस में जबरदस्त तनाव हैं.

दूसरी तरफ फ्रांस के राष्ट्रपति ने देश में अलगाववादियों को खिलाफ कड़े कदम उठाए है. फ्रांस के इन कदमों की कई मुस्लिम देशों ने निंदा की थी, लेकिन फ्रांस ने साफ संकेत दिए हैं वो झुकने को तैयार नहीं है. जबकि तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा था कि इमैनुएल मैक्रों के मानिस स्वास्थ्य की जांच होने चाहिए. इतना ही नहीं तुर्की के राष्ट्रपति ने फ्रांस के बने सामानों के बहिष्कार की मांग की थी. इसके बाद से दोनों देशों में काफी तनाव की स्थिति बनी हुई हैं और इस नए कार्टून के बाद से तनाव और बढ़ सकता है.

फ्रांस: शिक्षक ने स्कूल में बच्चों को दिखाया चार्ली हेब्दो का कार्टून, हमलावर ने बीच सड़क चाकू से काट दिया सर

First published: 28 October 2020, 20:56 IST
 
अगली कहानी