Home » इंटरनेशनल » China and Pakistan sign host of deals under CPEC during PM Imran Khan's visit
 

कंगाली के कगार पर पहुंचे पाकिस्तान को मिली संजीवनी, चीन ने किया अरबों डॉलर की आर्थिक सहायता का एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 17:10 IST

चीन और पाकिस्तान के रिश्ते जगजाहिर हैं, चीन हरेक मुद्दे पर पाक का समर्थन करता है. चाहे मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने से बचाने के लिए वीटो लगाना हो या पैसों के संकट से जूझ रहे पाक को आर्थिक सहायता प्रदान करना. पाकिस्तान हाल ही में चीन और पाकिस्तान ने 60 अरब डॉलर की चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) के अंतर्गत विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं.

पाकिस्तान को मिला संजीवनी

घोर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को IMF से भी समय पर रिलीफ फंड नहीं मिल पाया. पाकिस्तान को उसकी आतंक परस्त नीतिओं के कारण दुनिया के कई देशों ने कर्ज देने से मना कर दिया. लेकिन पाकिस्तान की जर्जर आर्थिक स्थिति के बीच चीन ने संजीवनी देते हुए 27.4 अरब डॉलर की बड़ी आर्थिक सहायता देने का एलान किया है. हालाँकि पाकिस्तान यह पैसा चीन द्वारा तय की गई शर्तों के मुताबिक CPEC परियोजना के लिए खर्च करेगा. लेकिन इस समय द्वारा दी गई यह राशि पाकिस्तान के कंगाली को तात्कालिक रूप से थोड़ी रहत राहत जरूर देगा.

LIC की नई जबरदस्त पॉलिसी, सिर्फ 27 रूपये के निवेश पर मिलेंगे ₹ 10 लाख से भी ज्यादा

 

रेलवे लाइन और ऊर्जा जरूरतों के लिए मिला पैसा

गौरतलब है कि कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान इन दिनों वन बेल्ट-वन रोड (OBOR) अभियान के तहत हो रहे दूसरे अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीन के दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान का चीन का यह दूसरा दौरा है. इमरान ने कराची-पेशावर रेलवे लाइन को डबल ट्रैक में बदलने की परियोजना पर दस्तखत किए हैं. इसके अंतर्गत 1,680 किलोमीटर की लंबाई में नया रेलवे ट्रैक बनेगा. इसके लिए चीन 8.4 अरब डॉलर (5,86,40,40,00,000 रुपये) की सहायता देगा इसके अलावा पाकिस्तान की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए 19 अरब डॉलर (1.32 लाख करोड़ रुपये) की मदद दे रहा है.

First published: 29 April 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी