Home » इंटरनेशनल » China-born Corona virus creates worldwide fear, alerts in many countries including India
 

चीन से पैदा हुए कोरोना वायरस से दुनियाभर में डर का माहौल, भारत सहित कई देशों में अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2020, 11:17 IST

अमेरिकी रोग नियंत्रण केंद्र का कहना है कि अमेरिका के एक निवासी को चीन से उत्पन्न हुए खतरनाक वायरस कोरोना से संक्रमित पाया गया है. वह व्यक्ति कुछ दिन पहले चीन से अमेरिका के सिएटल आया था. चीनी शहर वुहान से फैले इस वायरस से अबतक लगभग 300 लोग संक्रमित हुए हैं और छह की मौत हो गई है. बीबीसी के अनुसार एक टूर ऑपरेटर का कहना है कि उत्तर कोरिया ने विदेशी पर्यटकों के लिए अस्थायी तौर पर अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं.

चीन में कोरोना वायरस की खतरनाक डर फैला हुआ है. पिछली बार SARS की वजह से 800 लोगों की मौत हो गई थी. भारत में भी इस वायरस को लेकर एक एडवायजरी जारी की गई है. चीन से भारत आने वाले यात्रियों की जांच के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं.

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत सात हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग के जरिये यात्रियों की जांच की जा रही है. कोरोना वायरस (सीओवी) से चीन में अबतक छह लोगों की मौत हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि सीओवी का पता सबसे पहले दिसंबर में वुहान चला था.

इस वायरस से सांस से जुड़ी समस्याएं, बुखार, खांसी आदि हो जाती है. इसकी वजह से निमोनिया, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि सीओवी विषाणुओं के ज्यादा बड़ी प्रजाति है. रिपोर्ट के अनुसार इस वायरस के फैलने के बाद दुनियाभर में अलर्ट जारी किया गया है. इन देशों में थाईलैंड, जापान और दक्षिण कोरिया प्रमुख हैं.

नेपाल के पोखरा स्थित रिसॉर्ट के कमरे में केरल के आठ पर्यटकों की मौत

First published: 22 January 2020, 11:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी