Home » इंटरनेशनल » China claims: test of coronavirus vaccine reached in second phase, the only country in the world
 

चीन का दावा: कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण सेकंड फेज में पहुंचा, दुनिया का एकमात्र देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 April 2020, 10:25 IST

कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमण के मामलों की संख्या तेजी से दुनियाभर में दो मिलियन के पार पहुंच गई है. लेकिन अभी तक इसकी कोई वैक्सीन सामने नहीं आयी है. चीन दावा है कि उनके कई वैक्सीन परीक्षण अगले दौर में पहुंच गए हैं. दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन पर शोध किये जा रहे हैं. चीन का कहना है कि उन्होंने एक नहीं बल्कि उन्होंने तीन-तीन वैक्सीन के परीक्षण में सफलता पायी है. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के अधिकारियों का कहना है कि चीन के वैज्ञानिक इसके तैयार होने का इंतज़ार कर रहे हैं.

चीन का यह भी कहना है कि वैश्विक सहयोग न केवल टीकों के अनुसंधान और विकास (आरएंडडी) को तेज करने के लिए मदद करेगा, बल्कि भविष्य के संकटों के लिए एक अधिक सहयोगी मंच भी बनाएगा. चीन में विकसित कोरोना वायरस के दो निष्क्रिय टीकों को क्लिनिकल परीक्षण में प्रवेश करने के लिए अधिकारियों से ग्रीन सिग्नल मिला है. ग्लोबल टाइम्स के अनुसार एडेनोवायरस वेक्टर वैक्सीन, जिसे मिलिट्री इंफेक्शन डिजीज एक्सपर्ट चेन वी के नेतृत्व में टीम द्वारा विकसित किया गया है, ने सेकंड फेज के क्लिनिकल टेस्ट में प्रवेश किया है. 


सोमवार शाम 5 बजे तक, 273 वॉलेंटियर को यह टीका दिया गया, जिनमे 84 वर्षीय व्यक्ति भी शामिल था. चीन का कहना है की सेकंड फेज के क्लिनिकल टेस्ट में प्रवेश करने वाला यह दुनिया का पहला टीका है. फेज फर्स्ट में परीक्षण का उद्देश्य टीका की सुरक्षा और टीकाकरण का मूल्यांकन करना है, जबकि चरण II और III इसकी प्रभावशीलता का आकलन करेगा.

दुनिया भर में कम से कम 70 कोरोनोवायरस के टीके लगे हैं, जिसमें 60 से अधिक रिसर्च टीमें शामिल हैं. 10 से अधिक देश इसका टेस्ट कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में दो अन्य टीके भी हैं जो मंगलवार तक चरण II क्लिनिकल परीक्षणों के करीब हैं, जिन्हें अलग से अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्न इंक और इनोवियो फार्मास्यूटिकल्स इंक द्वारा विकसित किया गया है.

दुनियाभर में अब तक 1,997,860 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. चीन से निकल कर दुनिया के 210 देशों में फैल चुका कोरोना वायरस ने सबसे ज्यादा तांडव अमेरिका में मचाया है. यहां अब तक 26,047 लोगों की जान जा चुकी है. पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 2,407 लोगों की जान गई. जो अमेरिका में एक दिन में होने वाली मौतों का सबसे ज्यादा आंकड़ा है.

Corona Virus: दुनियाभर में 1.26 लाख से ज्यादा मौतें, अमेरिका में सबसे अधिक लोगों की गई जान

First published: 15 April 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी