Home » इंटरनेशनल » China Doubles Cash Rewards For Citizens Who Report Porn
 

पोर्न देखने वालों पर सरकार ऐसे कसेगी नकेल, सूचना देने वाले को मिलेगा लाखों रुपये इनाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2018, 11:56 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

दुनियाभर में इंटरनेट की पकड़ के बाद पोर्न का भी क्रेज बढ़ा है. जिस पर अब रोक लगना भी शुरु हो गई है. भारत में हाल ही में 800 से ज्यादा पोर्ट साइट्स को बैन कर दिया है. वहीं पड़ोसी देश चीन ने पोर्न पर पाबंदी लगाने के लिए अनोखा तरीका अपना हैचीन ने पोर्ट फिल्मों को बैन करने के लिए इस तरह के कंटेंट देखने वालों की शिकायत करने वालों को इनाम देने की घोषणा की है. चीनी नियामक अधिकारियों ने अश्लील और अवैध पोर्न प्रकाशनों की रिपोर्ट करने के लिए नागरिकों को नकद पुरस्कार देने की योजना बनाई है.

खबरों के मुताबिक, सरकारी नियामकों ने कहा है कि एक दिसंबर से अश्लील और अवैध सामग्री की रिपोर्ट करने वाले लोगों को 600,000 युआन यानि 86,000 डॉलर तक की रकम ईनाम में मिल सकती है. बता दें कि चीन ने पोर्न की ऑनलाइन बढ़ रही लोकप्रियता से परेशान होकर ये कदम उठाया है. इससे पहले दिए गए दिशानिर्देशों के तहत चीन में पोर्न पकड़वाने की इनामी राशि 3,00000 युआन थी, जिसे बढ़ाकर अब दोगुना कर दिया गया है.

चीनी अधिकारियों का मानना है कि पोर्न का बढ़ता चलन राष्ट्रीय एकता को खतरे में डालता है. चीन के नए नियम शीर्ष मीडिया नियामक अधिकरण द्वारा जारी नए सेंसर कानून के बाद आये हैं. चीन का मानना है कि हाल के वर्षों में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के चलते इंटरनेट के व्यवस्थित विकास को बढ़ावा देने और सुरक्षा और सार्वजनिक हितों की रक्षा करने की जिम्मेदारी सरकार की है.

ये भी पढ़ें- यहां स्कूबा डाइवर्स को समुद्र की गहराई में मिला अनोखा जीव, देखकर हैरान रह गए लोग

First published: 18 November 2018, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी