Home » इंटरनेशनल » china: in megi typhoon 4 dead, 268 injured
 

चीन में मेगी तूफान का कहर, 32 लोग लापता

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2016, 14:06 IST
(एजेंसी)

चीन के पूर्वी प्रांत झेजियांग में गुरुवार को आए मेगी तूफान की वजह से हुए भूस्खलन में कम से कम 32 लोग लापता हैं.

बताया जा रहा है कि बुधवार को सुईचांग कांउटी के सुकुन गांव में तूफान मेगी की वजह आई भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन में 26 लोगों लापता हो गए थे, जबकि 15 लोगों को बचा लिया गया था.

मेगी इस साल आने वाला 17वां तूफान है. इस तूफान के कारण फुजिआन प्रांत के तटीय इलाकों में भारी बारिश हुई और क्वांगझू शहर में जमीन धंस गई. 118 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं. इससे पहले इस तूफान ने ताइवान में भारी तबाही मचाई थी.

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि काउंटी के 37 किलोमीटर के आसपास के इलाके में स्थित कई घर तबाह होने के बाद बह गए.

शिन्हुआ के मुताबिक, एक अन्य घटना में, वैंचेंग काउंटी के बाओफेंग गांव में बुधवार रात हुए भूस्खलन के बाद कई घर तबाह हो गए. इस घटना के बाद से छह लोगों के लापता होने की खबर है.

बताया जा रहा है कि सुकुन गांव में घटनास्थल पर 400 से अधिक राहतकर्मी मौजूद हैं और झेजियांग के वाइस गवर्नर सुन जिंगमिआओ इस बचाव अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं.

तूफान के कारण हो रही भारी बारिश के चलते प्रांत में 18,000 से अधिक लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा चुका है. झेजिआंग की पिंगयांग काउंटी में बाढ़ के कारण स्कूल एवं बिजली घर जलमग्न हो गए है.

इसके अलावा 1,70,000 की आबादी वाले शुइतोउ टाउनशिप में बिजली गुल हो गई है. स्थानीय काउंटी शिक्षा ब्यूरो ने बताया कि काउंटी में स्कूल बंद हैं. मेगी की चपेट में आकर ताइवान में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 268 से ज्यादा लोग घायल हैं.

First published: 29 September 2016, 14:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी