Home » इंटरनेशनल » China launches 5G base station in Tibet-Qinghai region
 

चीन ने तिब्बत के इस इलाके में शुरू की 5G सर्विस, डाउनलोड स्पीड जानकर रह जायेंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 January 2019, 12:05 IST

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने किंघाई-तिब्बत पठार क्षेत्र के लिए अपना पहला 5G बेस स्टेशन खोला है.
टेलीकॉम फर्म चाइना मोबाइल की सहायक कंपनी किंघाई के अनुसार, यह सेवा पिछले हफ्ते किंजियांग प्रांत के शिनिंग शहर में खोली गई थी. सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि वर्तमान में शहर के निचले इलाके का हिस्सा 5जी सेवा से कवर किया गया है, जिसकी औसत डाउनलोड स्पीड 1.3 गीगा बाइट प्रति सेकंड (Gbps) है, जो कि 4जी सेवा से 10 गुना है.

किंघई का उच्च-ऊंचाई वाला प्रांत बुनियादी ढांचे के निर्माण में पिछड़ गया है. अप्रैल 2018 में स्थानीय सरकार ने 5जी नेटवर्क जैसी नई वायरलेस तकनीकों को विकसित करने का वादा किया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रांत तेजी से इंटरनेट की गति के लिए वर्चुअल रियलिटी और टेली-मेडिसिन जैसी सूचना सेवाओं की पेशकश करने की योजना बना रहा है.

कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि 5जी सेवा से किंघई के तिब्बती-आबादी वाले क्षेत्रों और देश के बाकी हिस्सों के बीच संचार में सुधार होने की उम्मीद है, जिससे उनकी सूचना सेवा अंतराल बंद हो जाएगी. शुक्रवार को दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत में ग्वांगझू बाईयुन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में 5जी बेस स्टेशन शुरू किया गया, जिससे यह देश का पहला 5 जी-कवर हवाई अड्डा बन गया.

TRAI की चेतावनी के बाद Tata Sky ने लॉन्च किया अपने ग्राहकों के लिए धमाकेदार पैक

First published: 28 January 2019, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी