Home » इंटरनेशनल » China, Pakistan Troops Launch First Joint Border Patrol
 

नापाक हरकत: पीओके में पाकिस्तान और चीन के सैनिकों की संयुक्त गश्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 16:30 IST
(द पीपुल्स डेली )

पाकिस्तान और चीन ने एक बार फिर भारत को उकसाने की कोशिश की है. चीन और पाकिस्तान के सैनिकों की पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और शिन्जियांग प्रांत की सीमा पर संयुक्त गश्त की तस्वीरें सामने आई हैं.

चीन के द पीपुल्स डेली ऑनलाइन ने लगभग दर्जन भर ऐसी तस्वीरें प्रकाशित की हैं, जिनमें दिखाया गया है कि पाक अधिकृत कश्मीर और शिन्जियांग प्रांत की सीमा पर दोनों ओर से सशस्त्र सैनिक कई क्षेत्रों में पैदल गश्त कर रहे हैं.

द पीपुल्स डेली

ये सशस्त्र सैनिक पाकिस्तान की सीमा पुलिस बल और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की सीमांत रक्षा रेजीमेंट के हैं. ऐसा पहली बार हुआ है, जब चीन-पाकिस्तान ने हाल के वर्षों में संयुक्त गश्त की है.

हालांकि चीन की मीडिया के मुताबिक शिन्जियांग प्रांत में 100 से ज्यादा उइगर मुस्लिमों के आईएसआईएस में शामिल होने की घटनाओं के बाद दोनों देशों के सैनिकों ने इस इलाके में संयुक्त गश्त की है.

द पीपुल्स डेली

द न्यू अमेरिका फाउंडेशन की रिपोर्ट के अनुसार कुछ मुस्लिम प्रथाओं को प्रतिबंधित करने या उन पर सख्त नियंत्रण के चलते शिन्जियांग प्रांत के कई लोग आईएस में शामिल हुए हैं.

इन प्रतिबंधों में दाढ़ी बढ़ाने और रमजान के दौरान रोजे पर रोक शामिल है. सरकार नियंत्रित मीडिया के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीनी मुसलमानों से कहा है कि वे अपने धर्म का उसी तरह निर्वाह करें, जैसे कि बाकी चीनी समाज करता है.

द पीपुल्स डेली
First published: 22 July 2016, 16:30 IST
 
अगली कहानी