Home » इंटरनेशनल » China reacts to violent clash on LAC, accuses India of raising border on the contrary
 

LAC पर हुई हिंसक झड़प पर चीन ने दी ये प्रतिक्रिया, उल्टे भारत पर लगाए सीमा क्रॉस करने के आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2020, 15:44 IST

भारत और चीन के सैनिको के बीच पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई एक हिंसक झड़प में एक भारतीय अधिकारी और 2 जवानों के शहीद होने की खबर है. माना जा रहा है कि 40 साल बाद यह पहली बार है जब चीन सीमा पर भारतीय सैनिकों ने अपनी जान गंवाई है. इस घटना पर चीन की ओर से भी बयान आया है. एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि इस झड़प में भारतीय जवानों मौत हो गई है. चीन के विदेश मंत्रालय ने इसके उलट भारतीय सैनिकों पर सीमा पार करने का आरोप लगाया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक झड़प में भारतीय सैनिकों की मौत पर पूछे गए सवाल के जवाब में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा "मैं इस जानकारी से अवगत नहीं हूं." उन्होने कहा भारतीय सैनिकों ने कल दो बार सीमा रेखा पार की थी, जिसके बाद और दोनों पक्षों के बीच हाथपाई हुई. दूसरी ओर भारतीय सेना ने कहा कि गलवान घाटी में 'डी-एस्केलेशन प्रक्रिया' के दौरान सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. भारतीय सेना के अनुसार चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के दौरान पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में एक अधिकारी और दो सैनिक शहीद हो गए.


चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा "हमारे सैनिक उच्च स्तरीय बैठक के बाद महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंच गए थे लेकिन आश्चर्यजनक रूप से 15 जून को भारतीय सैनिकों ने हमारी सहमति का गंभीर रूप से उल्लंघन किया और दो बार अवैध तरीके से सीमा रेखा को पार किया, चीनी कर्मियों को उकसाया और हमला किया, जिसके कारण दोनों पक्षों के बीच शारीरिक संघर्ष हुआ''.

भारतीय सेना का कहना है कि इस झड़प में नुकसान दोनों तरह हुआ है लेकिन बीजिंग ने किसी भी मौत या घायल होने का जिक्र नहीं किया है. दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी वर्तमान में स्थिति को हल करने के लिए लगातार बैठक कर रहे हैं. एएफपी के अनुसार एक भारतीय अधिकारी ने बताया कि दोनों सेनाओं के बीच कोई फायरिं नहीं हुई थी, यह हिंसक हाथापाई थी. मारे गए भारतीय अधिकारी एक कर्नल थे.इससे पहले 9 मई को हुई झड़प ने कई भारतीय और चीनी सैनिक घायल हो गए थे.

भारत-चीन विवाद: गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प, एक भारतीय अधिकारी और दो जवान हुए शहीद

First published: 16 June 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी