Home » इंटरनेशनल » China’s Naval New Compact Radar Can Monitor Areas Size Of India
 

भारत के चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगा चीन! समुद्र में उतारा ये अत्याधुुनिक रडार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 23:19 IST

चीन अपनी सैन्य ताकतों में लगातार बढ़ोतरी करता जा रहा है. इसका एक और नमूना दुनिया को फिर से देखने को मिला जब चीन ने समुद्र में अपना अत्याधुनिक रडार उतारा. ऐसा माना जा रहा है कि चीन का ये रडार पूरा भारत पर नजर रखेगा यानि भारत के चप्पे चप्पे के बारे में चीन जानकारी जुटा सकता है. बताया जा रहा है कि इस रडार की क्षमता ऐसी है कि भारत के आकार के बराबर इलाके पर नजर रख सकता है. यानि कि चीन चाहे तो पूरे भारत पर इस रडार से नजर रख सकेगा.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने चीन के ‘ओवर द होरिजन’ रडार कार्यक्रम का हिस्सा रहे वैज्ञानिकों के हवाले से बताया कि चीन ने इस रडार को घरेलू स्तर पर विकसित किया है. इस रडार से चीनी नौसेना को चीन के समुद्रों पर पूरी नजर रखने में सक्षम बनाएगी. बताया जा रहा है कि यह रडार चीन के दुश्मन देशों के युद्धपोतों, विमानों और मिसाइलों के खतरों को मौजूदा तकनीक की तुलना में बहुत पहले पहचान लेगा. साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट के अनुसार यह रडार भारत के आकार जितने क्षेत्र पर लगातार नजर रखने में सक्षम है.

वहीं चीन के वैज्ञानिक ने कहा कि पारंपरिक तकनीकों की मदद से हमारे समुद्री क्षेत्र के करीब 20 प्रतिशत भाग की ही निगरानी हो पाती थी. नई प्रणाली पूरे क्षेत्र पर नजर रखेगी. यह रडार दक्षिण चीन सागर, हिंद महासागर और प्रशांत महासागर समेत अहम क्षेत्रों में हमारी नौसेना की सूचना एकत्र करने की क्षमता बढ़ाएगी.

बता दें कि इस रडार को चाइनीज अकेडमी ऑफ साइसेंस के शिक्षाविद् लियू योंगतान ने विकसित किया है. चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने लियू और एक अन्य सैन्य वैज्ञानिक कियान क्विहू को मंगलवार को विज्ञान के क्षेत्र में दिए जाने वाले देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित कियालियू ने कहा कि पोत आधारित ओटीएच रडार ने पीपल्स लिबरेशन आर्मी को अपेक्षाकृत बहुत बड़े क्षेत्र पर नजर रखने में सक्षम बनाया है.

First published: 9 January 2019, 23:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी