Home » इंटरनेशनल » China Say Sikkim Standoff Ends China Says Its Troops Will Stay
 

डोकलाम पर भारत के दावे का चीन ने किया खंडन, 'हमारी सेना अब तक है मौजूद'

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2017, 15:52 IST

चीन ने सोमवार को कहा कि भारत ने डोकलाम से अपनी सेनाएं हटा दी हैं लेकिन चीन की सेनाएं क्षेत्र में बनी रहेंगी और क्षेत्र में अपनी संप्रभुता कायम रखेंगी. 

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन के सीमाबल 'डोंगलोंग में गश्त जारी रखेंगे।' डोंगलोंग को भारत डोकलाम कहता है. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रक्ता हु चुनयिंग ने कहा, "28 अगस्त की दोपहर भारत ने डोकलाम की सीमा से अपनी सेनाएं और उपकरण हटा दिए। चीन के सुरक्षाकर्मियों ने इसकी पुष्टि की है.' 

चुनयिंग ने कहा,'चीन ऐतिहासिक समझौते के आधार पर अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखेगा.' यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों ओर से सेनाओं को हटाया गया है, हुआ ने समान बयान को दोहराया.

चीन के विदेश मंत्रालय का यह बयान भारत द्वारा सोमवार को जारी उस बयान से बिल्कुल अलग है, जिसमें कहा गया था कि दोनों देशों के बीच डोकलाम से सेनाएं हटाने पर सहमति बनी है. डोकलाम में भारत और चीन के बीच बीते जून से ही गतिरोध बना हुआ है. 

भारत के विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा था, 'हम अपने विचारों को व्यक्त कर सके एवं अपनी चिंताओं और हितों को साझा कर पाए.' भारतीय बयान के मुताबिक, "इस आधार पर डोकलाम पर सेनाओं को हटाने पर सहमति बनी है, जो जारी है.' 

First published: 28 August 2017, 15:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी