Home » इंटरनेशनल » China says meeting on PM Modi and XI Jinping Jammu And Kashmir will not be major topic
 

चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका, मोदी और शी जिनपिंग की मुलाकात में कश्मीर पर नहीं होगी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 September 2019, 17:17 IST

जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर लगातार अपनी बौखलाहट दिखा रहे पाकिस्तान को उसके दोस्त चीन ने बड़ा झटका दिया है. चीन का कहना है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान जम्मू-कश्मीर मुद्दा चर्चा का बड़ा विषय नहीं होगा. दरअसल, शी जिनपिंग अगले महीने भारत आ रहे हैं.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "कश्मीर एजेंडे में शामिल होगा या नहीं, मैं इस बारे में आश्वस्त नहीं हूं क्योंकि यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता और नेताओं की बैठक है. मेरे विचार में हमें नेताओं को उस पर चर्चा करने के लिए अधिक वक्त देना चाहिए जिस पर वे चर्चा करना चाहें."

चुनयिंग ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कश्मीर जैसे मुद्दे बातचीत में बड़े विषय के रूप में शामिल किए जाएंगे. ये मेरी समझ है." कश्मीर के समाधान पर चीन के रुख पूछने पर हुआ ने कहा, "हमने कश्मीर को हमेशा से भारत और पाकिस्तान के बीच एक समस्या के तौर पर देखा है. हमें उम्मीद है कि यह मुद्दा संयुक्त राष्ट्र चार्टर और संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के अनुरूप भारत और पाकिस्तान के बीच दोस्ताना और शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाएगा."

चीन का बयान इसलिए भी अहम है क्योंकि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के भारत के फैसले पर जोर-शोर से अभियान चला रहा है. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है. इसके बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने सभी कूटनीतिक संबंध घटा दिए हैं. भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया है.

Video: जमीन पर रेंगकर LoC में घुसना चाह रहे थे पाक BAT, इंडियन आर्मी ने बम बरसाकर कर दिया ढेर

Video: दिग्विजय सिंह का बयान- मंदिर में होता है रेप, भगवा कपड़ा पहनने वाला करता है बलात्कर

First published: 18 September 2019, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी