Home » इंटरनेशनल » China sperm bank asks for Communist only donate semen
 

चीन के स्पर्म बैंक का ऐलान- कम्युनिस्ट पार्टी को सपोर्ट करने वाले ही बनेंगे 'विकी डोनर'

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2018, 13:44 IST

चीन के एक स्पर्म बैंक ने अजीबोगरीब फरमान जारी कर हलचल मचा दी है. इस स्पर्म बैंक ने कहा है, कि वो लोग ही अपने स्पर्म डोनेट कर पाएंगे जो कम्युनिस्ट पार्टी को सपोर्ट करते हैं. दरअसल, पेइचिंग के स्पर्म बैंक पेकिंग यूनिवर्सिटी थर्ड हॉस्पिटल ने ये शर्त रखी है. स्पर्म बैंक ने कहा कि वही लोग स्पर्म डोनेट कर पाएंगे, जिनमें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति निष्ठा और विश्वास होगा.

खबरों के मुताबिक स्पर्म बैंक का ये फरमान कम्युनिस्ट पार्टी और उसके प्रमुख शी चिनपिंग को खुश करने के लिए जारी किया है. बता दें कि ये फरमान एक स्पर्म डोनेशन अभियान का हिस्सा है जो स्पर्म बैंक ने बुधवार से शुरू किया है और यह 23 मई तक चलाया जाएगा. स्पर्म बैंक ने इससे संबंधित एक नोटिस वीचैट पर जारी किया है.

इसके मुताबिक स्पर्म डोनेट करने वालों को कई तरह की जानकारियां देनी होंगी. इसमें सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति निष्ठा की शर्त भी शामिल है. South China Morning Post की खबर के मुताबिक अभियान से जुड़े नोटिस में अच्छे स्वास्थ्य के साथ अनुकूल राजनीतिक गुण की बात कही गयी है. नोटिस में कहा गया है कि डोनर को आवश्यक रूप से मातृभूमि से प्यार होना चाहिए और कम्युनिस्ट पार्टी का नेतृत्व स्वीकार्य होना चाहिए.

 

नोटिस में ये भी कहा गया है कि डोनर को निश्चित तौर पर पार्टी के कार्यों के प्रति वफादार, शिष्ट, कानून को मानने वाला और किसी भी राजनीतिक समस्या से परे होना चाहिए. बता दें कि स्पर्म डोनेट करने वालों की दो चरणों में जांच की जाएगी. पहले चरण में स्पर्म की गुणवत्ता से संबंधित जांच होगी.

वहीं दूसरे चरण में सामान्य स्वास्थ्य और फिटनेस का परीक्षण किया जाएगा. इन दोनों टेस्ट पास होने वाले तुरंत 200 युआन करीब 32 अमेरिकी डॉलर दिये जाएंगे. वहीं स्पर्म दान में सफल रहने वालों को 5,500 युआन यानी 872 डॉलर दिये जाएंगे. बता दें कि चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन के मुताबिक, चीन में 23 स्पर्म बैंक हैं, लेकिन वहां स्पर्म डोनर्स की भारी कमी है.

ये भी पढ़ें- दुखदः शोले और दीवार में दमदार रोल निभाने वाले इस एक्टर की मौत

First published: 7 April 2018, 13:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी