Home » इंटरनेशनल » china spokesperson lu kang urge india to withdraw troops immediately in sikkim precondition for settlement.
 

चीन की धमकी- सिक्किम सीमा से तुरंत सेना हटाए भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2017, 17:13 IST
फाइल फोटो/ पीटीआई

सिक्किम बॉर्डर पर भारत और चीन की सेना आमने-सामने खड़ी है. सीमा पर तनाव के चलते हालात की समीक्षा करने के लिए आर्मी चीफ बिपिन रावत गुरुवार को सिक्किम पहुंचे. आर्मी चीफ रावत के दौरे के बीच चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने भारत से अपनी सेना को तुरंत वापस बुलाने की मांग की है.

कांग ने कहा कि हम भारत से अपनी सेना को तुरंत वापस बुलाने की मांग करते हैं. दोनों पक्षों के बीच समझौते और बातचीत के लिए यह पूर्व शर्त है. दरअसल एक हफ्ते से पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम से सटे चीन के बॉर्डर पर तनाव का माहौल बना हुआ है. 

चीन ने भारतीय सैनिकों पर बॉर्डर में घुसने और सड़क निर्माण का काम रोकने का आरोप लगाया है. इसके बाद चीन की सेना ने भारत के दो बंकरों को तोड़ दिया और कहा कि ये चीन की सीमा में बने हुए थे. 

3,488 किमी लंबी भारत-चीन सीमा

भारतीय बंकर हटाए जाने की घटना जून के पहले सप्ताह में सिक्किम के डोका ला इलाके में हुई. जिससे सिक्किम क्षेत्र में भारत-चीन सीमा पर तनाव पैदा हो गया. चीन-भारत सीमा विवाद का इतिहास काफी लंबा है.

दोनों देशों के बीच 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा है, जो जम्मू-कश्मीर से लेकर अरूणाचल प्रदेश तक है. इसमें 220 किलोमीटर का हिस्सा सिक्किम में पड़ता है. चूंकि इस इलाके में बॉर्डर लाइन पूरी तरह स्पष्ट नहीं है, इसलिए सीमा का आधार तय नहीं है.

First published: 29 June 2017, 17:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी