Home » इंटरनेशनल » China warns citizens against US travel, citing ‘frequent’ shootings
 

चीन ने अपने नागरिकों से कहा-अमेरिका की यात्रा न करें, इस बात का दिया हवाला

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2019, 13:23 IST

चीन ने एक अडवाइजरी जारी कर अपने देश के के लोगों से कहा है कि वह अमेरिका की यात्रा करने से बचें या इस साल के अंत तक वहां की यात्रा न करें. समाचार एजेंसी सिन्हुआ न्यूज एजेंसी के अनुसार, देश के संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय ने इसके पीछे हाल ही में अमेरिका में हुई लगातार गोलीबारी, लूट और चोरी का हवाला दिया है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बीजिंग में संवाददाताओं से कहा कि इस कारण चीन के लोगों को अमेरिका में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. यह पूछे जाने पर कि क्या यह कदम प्रचलित व्यापार विवाद का हिस्सा है, गेंग ने कहा कि यह वर्तमान परिस्थितियों के कारण है. चीन द्वारा अपने छात्रों को अमेरिका में अध्ययन करने की चेतावनी देने के एक दिन बाद यह अडवाइजरी जारी की गई है.

 

हालही में ट्रम्प प्रशासन ने अकादमिक वीजा पर प्रतिबंधों को लागू किया और अमेरिका में काम करने वाले चीनी शोधकर्ताओं की छानबीन तेज कर दी. विदेश मंत्रालय और चीनी दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों ने संयुक्त राज्य में चीनी नागरिकों और चीनी-वित्त पोषित संस्थानों को सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने और अधिक सावधानी बरतने की बातभी कही है.

मई की शुरुआत में व्यापार वार्ता टूटने के बाद अमेरिका और चीन के बीच तनाव गहरा गया है. ट्रम्प प्रशासन ने तब से चीन की दिग्गज कंपनी हुआवेई टेक्नोलॉजीज कंपनी को ब्लैकलिस्ट कर दिया. देश की अधिक टेक फर्मों पर समान प्रतिबंधों पर विचार कर रहा है.

श्रीलंका में सभी मुस्लिम मंत्रियों और दो गवर्नर ने दिया इस्तीफा, जानिए क्या है वजह

First published: 5 June 2019, 9:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी