Home » इंटरनेशनल » China will be launch 3 artificial moons with mirrors in sky to provide 24 hour sunlight
 

आश्चर्य: आसमान में तीन ‘नकली चांद’ लटकाएगा चीन, जानकर दुनिया भर के वैज्ञानिक हो गए हैं हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 October 2018, 12:12 IST
(abc news)

China Artificial Moon Project: चीन विज्ञान के क्षेत्र में कुछ ऐसा करने जा रहा है जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. चीन आसमान में अपना चांद लटकाने जा रहा है वो भी एक नहीं तीन-तीन. एक रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है कि चीन दुनियाभर के वैज्ञानिकों को हैरान करते हुए आसमान में अपने चांद लॉन्च करेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, 2022 तक चीन अंतरिक्ष में तीन कृत्रिम चांद लॉन्च करेगा. ये कृत्रिम चांद शीशे से बने उपग्रह होंगे, जिनसे टकराकर सूर्य की किरणें धरती पर पहुंचेंगी. ये प्रोजेक्ट चेंगदू एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम रिसर्च इंस्टीट्यूट कॉर्पोरेशन डेवलप कर रहा है. चीन के इस प्रोजेक्ट का मकसद देश की सड़कों को रोशन करना है.

 

डब्ल्यू यू ने बताया कि सूर्य की किरणें 3600 वर्ग किलोमीटर से लेकर 6400 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर कर सकती हैं और इसकी रोशनी चंद्रमा की रोशनी से आठ गुना अधिक होने की संभावना है. इस प्रोजेक्ट के लागू होने के बाद चीन में करीब 1.2 बिलियन यूआन की बिजली बचेगी. इससे चीन के उन जगहों पर भी रोशनी पहुंचेगी, जहां अभी तक अंधेरा फैला हुआ है.

अधिकारियों का कहना है कि रोशनी की तीव्रता को एडजस्ट भी किया जा सकेगा और समय के मुताबिक कंट्रोल किया जा सकेगा. बता दें कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि पर्यावरण या प्रकृति के चक्र को मेंटेन किया जा सके.

First published: 20 October 2018, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी