Home » इंटरनेशनल » Chinese app TikTok on US government target, told threat to national security
 

अमेरिकी सरकार के निशाने पर चीनी एप TikTok, बताया राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2019, 12:11 IST

अमेरिका और चीन के बीच व्यापार और प्रौद्योगिकी को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है ऐसे में अमेरिकी सरकार ने लोकप्रिय वीडियो ऐप TikTok की एक राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा शुरू की है. TikTok का स्वामित्व चीन के बाइटडांस इंक के पास है. बीजिंग स्थित बाइटडांस ने इसे दो साल पहले लगभग 1 बिलियन डॉलर में म्यूज़िक खरीदा था. अमेरिका सहित कई देशों में TikTok लोकप्रिय हो गया है, जो अमेरिका में पांव ज़माने वाली कुछ चीनी इंटरनेट कंपनियों और सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में से एक है.

अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति CFIUS, जो संभावित राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिमों के लिए विदेशी परिचितों के सौदों की समीक्षा करती है, ने टिकटोक के बढ़ते प्रभाव के बारे में बढ़ती चिंता के बीच खरीद की समीक्षा करना शुरू कर दिया है. अमेरिकी सांसदों ने हाल ही में सुरक्षा समीक्षा के दौरान कहा कि टिकटोक को संभावित खतरे के रूप में हम अनदेखा नहीं कर सकते हैं.

 

कहा गया है कि टिकटोक अमेरिका में 110 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है और इसकी बढ़ती लोकप्रियता राष्ट्रीय सुरक्षा जोखिम पैदा करती है. एक पत्र में अमेरिकी सांसदों ने कहा “इस बात की गहरी चिंता है कि किसी भी प्लेटफ़ॉर्म या एप्लिकेशन का चीन के स्वामित्व या चीन से सीधा संबंध है, जैसे कि टिक्कॉक, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है ताकि चीन की सीमाओं के बाहर सूचना के अपने आधिकारिक सेंसरशिप का विस्तार किया जा सके और लाखों लोगों का डेटा एकत्र किया जा सके''.

TikTok को इस वर्ष अब तक लगभग 564 मिलियन उपयोगकर्ताओं द्वारा इनस्टॉल किया गया है और लॉन्च करने के बाद से इसे 1.45 बिलियन बार इनस्टॉल किया गया है. अमेरिका में इसके यूजर्स जुलाई में 11% से तीन मिलियन तक बढ़ गए. यह अमेरिका में फेसबुक और इंस्टाग्राम का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है.

WhatsApp से जासूसी : कंपनी बोली- मई में भारतीय सरकार को हमने दी थी इसकी जानकारी

First published: 2 November 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी