Home » इंटरनेशनल » Chinese Company Planning To Launch A Satellite In Space For Free Wi-Fi Service Across The World
 

अब पूरी दुनिया को मुफ्त में मिलेगी Wi-Fi की सुविधा, तेज स्पीड इंटरनेट का उठा सकेंगे फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2018, 23:14 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

आने वाले दिनों में आपको मुफ्त में वाई-फाई की सुविधा मिल सकती है. इस सेवा की शुरुआत चीन की एक कंपनी करने जा रही है. दरअसल, चीन की कंपनी लिंकश्योर नेटवर्क जल्द ही इस सेवा को शुरु कर सकती है. इसके लिए कंपनी ने हाल ही में अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले अपने सैटेलाइट को दुनिया के सामने पेश किया है. ये सैटेलाइट ही पूरी दुनिया में फ्री वाई-फाई यानि इंटरनेट सेवा देने का काम करेंगे.

चीनी कंपनी लिंकश्योर नेटवर्क का कहना है कि उनका पहला सैटेलाइट अगले साल चीन के गांसु प्रांत में स्थित जिउकुआं सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा.उसके बाद कंपनी साल 2020 तक अंतरिक्ष में 10 ऐसे और सैटेलाइट्स भेजेगी. ऐसा माना जा रहा है कि साल 2026 तक अंतरिक्ष में लिंकश्योर के ऐसे 272 सैटेलाइट्स मौजूद होंगे जो पूरी दुनिया को फ्री वाई-फाई नेटवर्क उपलब्ध कराने का काम करेंगे.

कंपनी के सीईओ वॉन्ग जिंग्यिंग के मुताबिक इस योजना को सफल बनाने के लिए कंपनी 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. हालांकि उन्होंने माना कि इस योजना के सफल होने के बाद आगे आने वाले समय में इससे काफी कमाई भी की जा सकती है. चीन के एक अखबार के अनुसार अंतरिक्ष से आने वाले वाई-फाई नेटवर्क को लोग अपने स्मार्टफोन्स से आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे. इतना ही नहीं यह नेटवर्क उन क्षेत्रों में भी पहुंचेगा जहां टेलिकॉम कंपनियों के नेटवर्क उपलब्ध नहीं हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया में अब भी 300 करोड़ से ज्यादा लोग इंटरनेट सेवा की पहुंच से दूर हैं. बता दें कि इसी साल स्पेस एक्स को अंतरिक्ष में 7,000 स्टारलिंक सैटेलाइट भेजने के लिए हरी झंडी मिल गई है और स्पेस एक्स आने वाले कुछ सालों में अंतरिक्ष से धरती पर इंटरनेट सेवा भेजने वाले 1600 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में भेजने वाला है.

प्रतीकात्मक फोटो

स्पेस एक्स के अलावा गूगल, वनवेब और टेलीसैट जैसा कंपनियां भी इस तरह की योजना को अमल में लाने की तैयारी में लगी हुई हैं और अगर सबकुछ सही रहा तो जल्द ही इन कंपनियों के सैटेलाइट और बलून्स भी अंतरिक्ष से पूरी धरती को हाई स्पीड वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने का काम करेंगे.

ये भी पढ़ें- Jio का धमाकेदार ऑफर, 600 रुपये तक का मिल रहा कैशबैक, इस तरह उठाएं लाभ

First published: 30 November 2018, 23:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी