Home » इंटरनेशनल » Chinese didi Chuxing gives tough competition to ola uber
 

चीन की इस 'दीदी' के सामने फेल हैं OLA, UBER, करती हैं अरबों में कमाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2018, 16:53 IST

एक तरफ जहां आपको भारत की सड़कों पर ओला उबर के कैब भागती दिखती हैं वहीं चीन में 'दीदी' का जलवा है. चीन की 'दीदी' इन दोनों पर हर तरह से भारी पड़ती है. अगर कमाई की बात करें तो दीदी कमाई के मामले में ओला उबर से भी आगे है. दरअसल 'दीदी काउदी' चीन की एक ऑटो कंपनी है जो ओला उबर की तरह ही है.

उबर को दे रही है टक्कर

दीदी की इस कैब की शुरुआत 6 साल पहले हुई थी. वहीं इस कंपनी की मार्केट कैप की बात करें तो वह 5000 करोड़ डॉलर के पार है. इसके साथ ही यह ग्‍लोबल मार्केट में अमेरिकी कंपनी उबर को लगातार टक्कर दे रही है.

इतने लोगों को दिया रोजगार

दीदी की इस कैब सर्विस में लगभग 9000 लोग काम करते हैं. इसके अलावा दीदी का कारोबार चीन ही नहीं बल्कि मैक्सिको सहित कई अमेरिकी शहरों में भी फैला है. वही दीदी ने तो अब अमेरिका के उबर उसी के घर में टक्कर देती हुई उससे आगे निकल चुकी है.

कौन है ये दीदी

'दीदी काउदी' के फाउंडर चेंग वेई चीन को हीं दीदी के नाम से जाना जाता है. बता दें कि चेंग ने जून साल 2012 में दीदी दाचे की नींव रखी थी. इसके बाद फरवरी 2015 में दीदी चाचे और काउदी दाचे का मर्जर हो गया. इसके बाद जो नई कंपनी उसका नाम बनी दीदी काउदी रखा. कंपनी के मुताबिक उसके पास चीन के कुल 400 शहरों में 30 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक हैं. इसके साथ-साथ 1.4 करोड़ रजिस्टर्ड ड्राइवर हैं. 

First published: 3 June 2018, 16:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी