Home » इंटरनेशनल » Chinese domain .CN now world's largest
 

चीन का .cn बना दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 January 2016, 0:51 IST
QUICK PILL
  • चीन ने जर्मनी के \".de\" को पीछे छोड़कर डोमेन की दुनिया मेें अपना झंडा गाड़ दिया है. चीन का .cn अब डोमेन की दुनिया में पहले पायदान पर है. इसके मुताबिक वर्ष 2015 के अंत तक \".cn\" के दुनिया भर में 1.636 करोड़ डोमेन यूजर्स थे.

दुनिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश ने कंट्री कोड डोमेन के मामले में भी दुनिया को पीछे छोड़ दिया है. इसका कंट्री कोड ".cn" इंटरनेट संसार का सर्वाधिक प्रयोग किया जाने वाला डोमेन नेम बन गया है. इंटरनेट में 1 करोड़ 63 लाख से ज्यादा डमेन आज की तारीख में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. 

चीन ने जर्मनी के ".de" को पीछे छोड़कर यह पहला पायदान प्राप्त किया है. चीन के उद्योग एवं सूचना मंत्रालय की शाखा और डोमेन को प्रबंधित करने वाले चाइना इंटरनेट नेटवर्क इंफॉर्मेशन सेंटर (सीएनएनआईसी) ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं. 

इनके मुताबिक वर्ष 2015 के अंत तक ".cn" के दुनिया भर में 1.636 करोड़ यूजर्स थे. सेंटर के हेड ली शीडोंग द्वारा जारी बयान में कहा गया कि ".cn" डोमेन दुनिया में डोमेन रिजोल्यूशन सर्विस, सुरक्षा और बेहतर उपयोग के अनुपात में भी सबसे बड़ा है.

चीन ने 2009 में रीयल नेम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की थी. ".cn" डोमेन ऑनलाइन चोरी और धोखाधड़ी से बचाने में सक्षम है

उनके मुताबिक चीन ने 2009 में रीयल नेम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की थी. ".cn" डोमेन यूजर्स की दिलचस्पी को सुरक्षित बनाने और ऑनलाइन चोरी, जालसाजी और धोखाधड़ी से बचाने में सक्षम है. इससे पहले जर्मनी के पास सर्वाधिक पंजीकृत वेबसाइटें थीं.

इस डोमेन का चीन की संस्थाओं और कंपनियों द्वारा ही नहीं बल्कि विदेशी संस्थाओं को मल्टीनेशनल कंपनियां भी इस्तेमाल करती हैं. चीन में सभी केंद्रीय और राज्य सरकारों के साथ सभी टेलीकॉम कंपनियों के साथ ही व्यावसायिक बैंकें भी इस डोमेन नेम का इस्तेमाल करती हैं.

इस डोमेन नेम का इस्तेमाल करने वाली प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों में एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, ऑमेजन और सिटीबैंक आदि शामिल हैं. चीन सरकार द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो चीन में 67 करोड़ इंटरनेट यूजर्स और 41.30 लाख वेबसाइटें हैं. 

First published: 10 January 2016, 0:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी