Home » इंटरनेशनल » Chinese Official May Get Death Sensation For Leaking Secret Information
 

गुप्त सूचनाएं लीक करने वाले अधिकारी को ये देश देगा मौत की सजा! जानिए क्या है पूरा मामला

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2018, 11:22 IST

किसी भी देश के लिए रक्षा से जुड़ी हुई सूचनाओं को छिपाना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में कई बार अगर कोई ये सूचनाएं लीक कर देता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है. जैसा कि चीन अपने एक अधिकारी के खिलाफ कर सकता है. दरअसल, चीन में जहाज बनानेवाली एक सरकारी कंपनी के उच्च अधिकारी को मौत की सजा हो सकती है. इस अधिकारी पर गोपनीय सूचना विदेशी एजेंटों को लीक करने का आरोप लगा है. बता दें कि इस अधिकारी पर आरोप है कि उसने चीन की पहली स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर के बारे में गुप्त सूचनाएं विदेशी गुप्तचरों को लीक कर दी हैं.

खबरों के मुताबिक, मंगलवार को कहा गया कि चाइना शिप बिल्डिंग इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (CSIC) के पूर्व महाप्रबंधनक सुन बो को भ्रष्टाचार के मामले में हिरासत में रखा गया है. सुन बो पर चीन के प्रथम एयरक्राफ्ट ‘लायनिंग’ के बारे में गोपनीय सूचना विदेशी गुप्तचर को लीक करने का आरोप लगा है. हांगकांग से प्रकाशित साऊथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार के मुताबिक, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि 57 वर्षीय सुन बो ने लायनिंग के बारे में किस स्तर की गोपनीय सूचना लीक की हैं.

 

वहीं एक सूत्र के मुताबिक, उसे ‘मौत की सजा’ या कम से कम ‘निलंबित मौत की सजा’ दी जा सकती है. हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि सुन पर किस देश के एजेंट को सूचना देने का आरोप है. उधर एक अधिकारी ने रिपोर्ट में नाम ना छापने की शर्त पर बताया है कि सुन द्वारा विदेशी एजेंट को दी गई सूचना के महत्व पर निर्भर करता है कि उसे किस तरह की सजा मिलेगी. उन्होंने बताया कि अगर सूचना उच्च गोपनीयता की हुई तो सुन को मौत की सजा हो सकती है.

ये भी पढ़ें- तो चीन और रूस के इन खतरनाक प्रयोगों से तबाह हो जाएगी मानव सभ्यता !

First published: 19 December 2018, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी