Home » इंटरनेशनल » Chinese president jinping says to pakistan PM shahid khaqan to keep saeed away from the country
 

पाकिस्तानी पीएम को चीन के राष्ट्रपति की नसीहत- हाफिज सईद को अपने देश से निकालो

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2018, 15:51 IST

चीन ने पाकिस्तान को आतंक हाफिज सईद के मुद्दे पर बड़ी नसीहत दी है. खबर है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को सलाह दी है कि वह मुबई हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा चीफ हाफिज सईद को अपने देश से निकाल दें. चीनी राष्ट्रपति ने कहा है कि हाफिज़ सईद को पश्चिम एशिया के किसी देश में भेज दिया जाए या फिर सईद पर नकेल कसने का जल्द से जल्द कोई दूसरा विकल्प ढूंढा जाए.

द हिंदू की खबर के अनुसार, जिनपिंग ने पिछले महीने बोआओ फोरम फॉर एशिया सम्मेलन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी से करीब 35 मिनट की मुलाकात की थी. इस 35 मिनट की मुलाकात में वह कम से कम दस मिनट हाफिज सईद के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने अब्बासी से कहा कि सईद को पश्चिमी एशियाई देश में बाकी की जिंदगी शांति से जीने की अनुमति दें.

 

माना जा रहा है कि जिनपिंग के इस सुझाव की बड़ी वजह आतंकवाद के मसले पर बढ़ता अंतर्राष्ट्रीय दबाव है. इस साल के शुरूआत में ही पेरिस में हुई एफएटीएफ (फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स) की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डालने का फैसला किया गया था. ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि वह आतंकी संगठनों को मिलने वाली वित्तीय मदद रोकने में नाकाम रहा है. ऐसे कारणों से पाकिस्तान को लेकर चीन की चिंता बढ़ रही है.

पढ़ें- CM योगी का आरोप- शिवसेना ने पीठ में घोंपा खंजर तो उद्धव ने कहा- चप्पल से मारेगी जनता

हालांकि चीन के सुझाव पर पाकिस्तान में तुरंत कोई अमल होता दिख नहीं रहा है. हालांकि अब्बासी ने चीन से पाकिस्तान लौटते ही सईद के बारे में विकल्प सुझाने के लिए कानूनी जानकारों की टीम जरूर बना दी है. लेकिन 31 मई को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है ऐसे में माना जा रहा है कि हाफिज सईद पर सरकार कोई कार्रवाई नहीं करेगी. जुलाई में वहां आम चुनाव होंगे और इसके बाद अगली सरकार कोई फैसला करेगी.

First published: 24 May 2018, 15:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी