Home » इंटरनेशनल » Chinese space station Tiangong 1 mostly burned after enter in to the atmosphere
 

पृथ्वी के वायुमंडल में पहुंचते ही नष्ट हुआ चीनी स्पेसक्राफ्ट तियांगोंग-1

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 9:58 IST

चीन का बेकाबू हो चुका स्पेस स्टेशन तियांगोंग-1सोमवार धरती के वायुमंडल में पहुंचते ही नष्ट हो गया. ये दक्षिणी प्रशांत क्षेत्र में गिरने वाला था. अब भी यह आशंका बनी हुर्इ है कि धरती पर इसके कुछ हिस्से गिर सकते हैं, मगर राहत की बात यह है कि इसके बाकी बचे हुए हिस्से भारत के आसपास नहीं गिरने की संभावना है. चीनी स्पेस अथॉरिटी ने तियांगोंग-1के नष्ट होने की पुष्टि की है. जानकारी के मुताबिक, यह यान सुबह 8. 15 बजे धरती के वायुमंडल में आया. इसके बाद इसका ज्यादातर हिस्सा जलकर नष्ट हो गया.

पेइचिंग के मुताबिक कोई भी हिस्सा ज्यादा बड़ा नहीं होगा. बता दें कि चीन ने इस स्पेसक्राफ्ट को साल 2011 में लॉन्च किया था. ये 10.4 मीटर लंबा था. चीन की स्पेस एजेंसी चाइना नैशनल स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन के मुताबिक तियांगोंग-1से मार्च 2016 से संपर्क टूट चुका था. जिसके बाद से यह अंतरिक्ष में बेकाबू होकर घूम रहा था.

बता दें कि वैज्ञानिकों ने पहले ही अनुमान लगाया था कि इस स्पेसक्राफ्ट का अधिकतर हिस्सा गिरते समय जलकर खाक हो जाएगा लेकिन 10 से 40 प्रतिशत हिस्सा मलबे के रूप में बचा रह सकता है और इसमें खतरनाक केमिकल्स हो सकते हैं.

इसके पहले यह भी कहा जा रहा था कि यह ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के बीच गिर सकता है. रविवार को चाइना मैन्ड स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस (सीएमएसर्इआे) ने चेतावनी दी थी कि 'तियांगोंग-1' अंतरिक्ष स्टेशन कुछ ही घंटे में वायुमंडल में प्रवेश कर जायेगा और इसके ऑस्ट्रेलिया से लेकर अमेरिका तक कहीं पर भी गिरने की आशंका है.

ये भी पढ़ें- ISRO को बड़ा झटका, GSAT-6A संचार उपग्रह से टूटा संपर्क

First published: 2 April 2018, 9:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी