Home » इंटरनेशनल » chinese villagers are selling air in plastic bags
 

चीन: प्लास्टिक के थैलों में बिक रही है ताजी हवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

प्रदूषण की मार झेल रहे चीन के दक्षिणी इलाके के गुआंगडोंग प्रांत के ग्रामीण आजकल यहां आने वाले पर्यटकों को शुद्ध हवा से भरी थैलियां बेच रहे हैं. प्रदूषण के कारण चीन के अधिकतर हिस्सों में स्मॉग के चलते सूरज की रोशनी पहुंचनी बंद हो गई है.

प्रदूषण और धुंध के कारण बीजिंग शहर में विजिबिलिटी का स्तर एक किलोमीटर से भी कम हो गया है. धुंध फैलने के कारण शुद्ध हवा बेचने का कारोबार चल निकला है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक गुआंगडोंग स्थित लियानशान पहाड़ के इलाके के ग्रामीण इलाके में आने वाले पर्यटकों को लगभग 100 रुपये से 300 रुपये में स्थानीय शुद्ध हवा से भरी थैलियां बेच रहे हैं.

पढ़ें: वायु प्रदूषण: चीन में लोग खरीद रहे बोतलबंद ताजी हवा

लियानशान पहाड़ गुआंगडोंग का वनों से ढका सबसे बड़ा क्षेत्र है. हवा बेचने वाले खरीदारों को आकर्षित करने के लिए खास आवाजें लगाते हैं.

वे ‘हवा खरीदना सेहत खरीदने के बराबर है’ और ‘औद्योगिक प्रदूषण से मुक्त हवा ले लो’ कहकर पर्यटकों को बुलाते हैं. कुछ पर्यटकों ने इसे मजेदार करार दिया तो कुछ इसे लेकर उत्सुक नजर आए.

गौरतलब है कि चीन में साफ हवा की इस कमी से कनाडा की एक कंपनी ने मुनाफा कमाने का तरीका खोज निकाला है. कनाडा की कंपनी वाइटैलिटी एयर ने बंद डिब्बे में ताजी हवा और ऑक्सीजन चीन में बेचना शुरू किया है.

चीन के लोगों में इसकी भारी मांग देखने को मिल रही है.डिब्बाबंद हवा बनाने वाली इस कंपनी की शुरुआत पिछले साल कनाडा में हुई थी.

First published: 22 March 2016, 5:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी