Home » इंटरनेशनल » CIA says Osama bin Laden used to watch Tom & Jerry and like bollywood songs and singer Kumar Sanu, Alka Yagnik
 

खुलासा: ओसामा बिन लादेन बाॅलीवुड के गानों आैर काॅर्टून फिल्मों का था शौकीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 November 2017, 11:54 IST

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (सीआईए) ने ओसामा बिन लादेन के वीडियो देखने के शौक और उसकी पसंद का खुलासा किया है. वॉशिंगटन पोस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के एेबटाबाद में अमेरिकी नेवी सील्स के हाथों छह साल पहले मारे गए आेसामा को लेकर चौंका देने वाले खुलासे किए हैं. सीआईए ने बुधवार को कर्इ ऐसे दस्तावेज़ और मीडिया को जारी किए. 

रिपोर्ट के मुताबिक सीआईए की ओर से साझा की गई जानकारियों के मुताबिक लादेन के कंप्यूटर में 9/11 के आतंकी हमले से संबंधित क्लिपआर्ट भी मिली है. लेकिन, बड़े पैमाने पर कॉमेडी वीडियो और टॉम ऐंड जेरी जैसे बच्चों के प्रोग्राम पाए गए हैं. मई 2011 में लादेन के ठिकाने पर रेड के बाद अमेरिकी कमांडोज ने उसके कंप्यूटर को अपने कब्जे में ले लिया था.

एक वक्त पर अमेरिकी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन, यानी एफबीआई की 'मोस्ट वॉन्टेड' लिस्ट में सबसे ऊपर दर्ज रहे ओसामा बिन लादेन के कलेक्शन में बच्चों की 'आन्ट्ज़' (Antz), 'चिकन लिटिल' (Chicken Little), 'कार्स' (Cars) जैसी कार्टून फिल्में तो हैं ही, उसी को (ओसामा बिन लादेन को) लेकर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्में और बीबीसी व नेशनल ज्यॉग्राफिक की 'वर्ल्ड्स वर्स्ट वेनम' (World's Worst Venom), 'इनसाइड द ग्रीन बेरेट्स' (Inside the Green Berets) और 'कुंगफू किलर्स' (Kung Fu Killers) जैसी डॉक्यूमेंट्री भी मौजूद थीं. 

सीआईए के अनुसार, ऐसे दस्तावेज़ और वीडियो भी मौजूद थे, जिनसे अलकायदा के भीतर हो रहे झगड़ों और उसके आतंकवादी नेटवर्क व सहयोगी संगठनों के बीच उभर रहे मतभेदों की भी जानकारी मिलती है. दुनिया के खूंखार आतंकियों की सूची में सबसे पहले नाम लाने वाले आेसामा को बॅालीवुड के गानों का शौक था. 

अमेरिका पर 9/11 के हमले के बाद से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे बड़ा आतंकवादी कहा जाने वाला ओसामा बिन लादेन इन 1,00,000 से ज़्यादा वीडियो के ज़रिये अपनी बोरियत को दूर करने और खुद को अपडेट रखने के लिए करता था. ओसामा फिल्मों के अलावा नोआम चॉम्स्की (Noam Chomsky) व बॉब वुडवार्ड (Bob Woodward) की लिखी किताबों, नेटफ्लिक्स-वाई की डॉक्यूमेंट्री और पोर्न फिल्मों में भी रुचि रखता था.

First published: 3 November 2017, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी