Home » इंटरनेशनल » Cigarette Sales Stops In Over 100 Town in Sri Lanka, govt aim of making the country tobacco free
 

सिगरेट पीने वालों की जिंदगी में आएगा भूचाल, 100 से ज्यादा शहरों में ब्रिकी बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2018, 17:52 IST

श्रीलंका के 100 से ज्यादा शहरों में देश को तंबाकू मुक्त बनाने के मकसद से सिगरेट की बिक्री का बहिष्कार किया गया. स्वास्थ मंत्रालय के अनुसार, "पब्लिक हेल्थ इंस्पेक्टर्स यूनियन ने देश भर में धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में स्थानीय लोगों को शिक्षित करने के कई कार्यक्रम शुरू किए हैं और इसके परिणामस्वरूप कई शहरों के दुकानदारों व व्यापारियों ने सिगरेट बेचना बंद कर दिया है".

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जाफना के 22 शहर व मतारा के 17 शहर व कुरुनेगला के 16 शहरों के साथ दूसरे शहर भी सिगरेट की बिक्री के बहिष्कार में शामिल हुए हैं. मौजूदा समय में 107 शहर इस मुहिम का हिस्सा हैं. स्वास्थ्य मंत्री राजिता सेनारत्ने ने आंकड़ों पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें इस आंकड़े के 2019 में 200 तक बढ़ने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- इस सड़क पर गाड़ियों के पहिए रोक देता है भूत, सिगरेट और शराब पिलाने पर बख्श देता है जान

श्रीलंका सरकार ने हाल के सालों में धूम्रपान व सिगरेट की बिक्री को हतोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. इन कदमों के तहत तंबाकू पर कर 90 फीसदी बढ़ाने, सिगरेट के पैक पर 80 फीसदी तक चित्र चेतवानी वाला भाग बढ़ाने और स्कूलों के 100 मीटर के दायरे में सिगरेट की बिक्री पर रोक लगाने जैसे कदम शामिल हैं. सरकार 2020 तक तंबाकू की खेती पर रोक लगाने पर विचार कर रही है.

ये भी पढ़ें- धूम्रपान छोड़ने में मदद नहीं करती ई-सिगरेट

First published: 23 August 2018, 17:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी