Home » इंटरनेशनल » Cinema Returns to Saudi Arabia after 35 years first show will be hollywood movie Black Pantheri on April 18
 

सऊदी अरब में 35 साल बाद फिर शुरु होंगे सिनेमा हॉल, इस फिल्म से होगी शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2018, 10:25 IST

सऊदी अरब में एक बार फिर से लोग फिल्मों का आनंद ले पाएंगे. वो भी सिनेमा हॉल्स के अंदर. इसके लिए दुनिया की सबसे बड़ी सिनेमा श्रृंखता एएमसी से करार किया गया है. बता दें कि सऊदी अरब में 18 अप्रैल से दोबारा सिनेमा की शुरुआत होने जा रही है. इसके साथ ही 35 साल बाद दर्शक फिल्मों का लुत्फ उठा सकेंगे.

इस करार के मुताबिक अगले पांच सालों में देश के करीब 15 शहरों में 40 सिनेमा स्क्रीन खोले जाएंगे. गुरुवार को सऊदी गजट ने बताया कि संस्कृति और सूचना मंत्रालय ने बुधवार को अमेरिका की एएमसी को पहला थिएटर खोलने का अनुमति पत्र जारी कर दिया. इसके तहत पहला थिएटर राष्ट्रीय राजधानी रियाद में खोला जाएगा.

जल्द ही 2500 से ज्यादा सिनेमा स्क्रीन खोलने की योजना

बता दें कि सऊदी अरब में मनोरंज उद्योग को वापस लाने की तैयारी चल रही है. इसीलिए सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सामाजिक और आर्थिक सुधार की महत्वाकांक्षी योजना 'विजन 2030' चला रहे हैं. ये योजना साल 2030 तक पूरी कर ली जाएगी. इसके तहत सऊदी अरब में मनोरंजन उद्योग की दोबारा वापसी हो सकेगी. सऊदी गजट के मुताबिक साल 2030 तक देश में 2500 से ज्यादा सिनेमा स्क्रीन खोलने की योजना है.

'ब्लैक पेंथर' फिल्म का होगा पहला शो

'द गार्जियन' की खबर के मुताबिक सऊदी अरब में हॉलीवुड फिल्म 'ब्लैक पैंथर' का शो सबसे पहले दिखाया जाएगा. इस फिल्स को अरब के सिनेमाघरों में 18 अप्रैल से देखा जा सकेगा.

70 के दशक के बाद बंद हो गए सऊदी अरब में सिनेमा

ऐसा नहीं है कि सऊदी अरब में कभी सिनेमा उद्योग नहीं रहा. इससे पहले सऊदी में 70 के दशक में सिनेमा स्क्रीन हुआ करते थे. सऊदी अरब के 'महा मनोरंजन प्राधिकरण' के चेयरमैन अहमद अल खतीब के मुताबिक सऊदी सरकार चाहती है कि जनता देश में पर्यटन और मनोरंजन पर ज्यादा से ज्यादा खर्चा करें. इसीलिए सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इसे दोबारा शुरु करने की पहली की है.

ये भी पढ़ें- जेल में कैदी नंबर 106 सलमान खान का दिखा दबंग अंदाज, तस्वीर वायरल

First published: 6 April 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी