Home » इंटरनेशनल » Clashes Erupt Between Afghan and Pakistani Border Forces near disputed border, several dead on both sides
 

सीमा पर पाकिस्तान और अफगानी सेना के जवान आमने-सामने, 6 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2018, 12:30 IST

अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा पर दोनों देशों के सैनिकों की आपस में भिड़ंत हो गई और दोनों तरफ से जमकर गोलाबारी हुई. खबरों की मानें तो पाकिस्तानी सेना सीमा(LOC) पार कर पूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त प्रांत में घुस गई थी.

इस पर अफगान सेना ने इसका विरोध किया और मोर्चा संभाल कर जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी. दोनों देशों के जवानो द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई. इसमें किसे और कितना नुकसान पहुंचा है, इसका तत्काल आकलन नहीं हो पाया है. इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें -अब सीरिया हमले को लेकर अमेरिका-रूस में डिप्लोमेसी वार शुरू, पहुंचे UNO

खोस्त प्रान्त के कार्यवाहक पुलिस प्रमुख 'कर्नल अब्दुल हन्नान' ने कहा कि दोनों देशों के सैनिकों के बीच भीषण झड़प हो गई है जो अब भी जारी है. उन्होंने बताया कि कम से कम एक अफगान नागरिक और दो पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हुई है.

अफगानिस्तान के खोस्त इलाके के प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता तालिब मंगल ने इस घटना की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि सैनिकों के झड़प में 2 अफगान नागरिक और 4 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि 2 पाकिस्तानी सैनिकों को अफगानिस्तान की जमीन पर हिरासत में लिया गया है.

पाकिस्तान की सेना की ओर से बताया गया कि उसके अर्धसैन्य बल के जवान सीमा पर सामान्य निगरानी कर रहे थे तभी अफगानिस्तान की ओर से उन पर गोलीबारी की गई. इससे से दो जवानों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए.

दोनों देशों के बीच 2400 किलोमीटर लंबी डूरंड रेखा है जो इनकी सीमा को अलग करती है. इसे साल 1896 में ब्रिटिश शासकों के द्वारा खींचा गया था. अफगानिस्तान इस अंतरराष्ट्रीय सीमा को मानने से इन्कार करता है, यही वजह है कि पाकिस्तान द्वारा इस सीमा पर बनाए जा रहे बंकरों और सैन्य चौकियों का वह विरोध करता रहता है. दोनों देशों के बीच विवाद का यह बड़ा कारण है, इसी वजह से दोनों देश एक-दूसरे पर सीमावर्ती इलाके में आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाते रहते हैं.

First published: 16 April 2018, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी