Home » इंटरनेशनल » Clinton's final disclosure reveals that she earned millions from royalties and speaking fees
 

हिलेरी क्लिंटन का खुलासा, रॉयल्टी और स्पीच से कमाए 65 लाख डॉलर

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2016, 16:39 IST

हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की कैंपेन से पहले बुधवार को अपनी संपत्ति का खुलासा किया है. इसके अनुसार 2015 में उन्होंने अपनी किताब हार्ड च्वाइस की रॉयल्टी से 5 मिलियन डॉलर कमाए जबकि पेड स्पीच से उन्होंने करीब 1.5 मिलियन डॉलर कमाए हैं.

हिलेरी क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रंप द्वारा संपत्ति की घोषणा के बाद अपनी संपत्ति का एलान किया है. रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी संपत्ति के बारे में बताया है कि उनके पास 10 अरब डॉलर की संपत्ति है.

ट्रंप की कमाई 55.7 करोड़ डॉलर

ट्रंप ने अपनी संपत्ति की घोषणा करते हुए कहा कि मैंने अपनी निजी संपत्ति की घोषणा कर दी है, मुझे ये कहते हुए गर्व हो रहा है कि फेडरल इलेक्शन कमीशन के इतिहास में ये सर्वाधिक है.

ट्रंप के मुताबिक, पिछले 17 महीनों में उनके बिजनेस के रेवेन्यू में 190 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है और 557 मिलियन डॉलर की कमाई की है. 

उनकी चुनाव अभियान समिति ने एक बयान में कहा, "व्यक्तिगत वित्तीय खुलासे के अनुसार ट्रंप की आय 55.7 करोड डॉलर से ज्यादा है. इसमें लाभांश, ब्याज, पूंजी लाभ, किराया तथा रॉयल्टी शामिल नहीं हैं." 

टैक्स रिटर्न का एलान करने की मांग


बयान में कहा गया है, "ट्रंप की कुल संपत्ति 2015 में दिये गये आय के ब्योरे से अधिक है. फिलहाल उनकी संपत्ति 10 अरब डॉलर से ज्यादा है." उन्होंने जब राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की घोषणा की थी, उसी समय अपनी आय के बारे में जानकारी दी थी.

वहीं हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप की संपत्ति घोषणा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें अपने टैक्स रिटर्न की भी घोषणा करनी चाहिए.

गौरतलब हो कि ट्रंप ने टैक्स रिटर्न की घोषणा करने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि मैं टैक्स रिटर्न की जानकारी नहीं दे सकता क्योंकि ये नियमित ऑडिट का हिस्सा है.

First published: 18 May 2016, 16:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी