Home » इंटरनेशनल » CNN reporter loses White House access after confrontation with Donald Trump
 

प्रेस कॉन्फ्रेंस में ट्रंप और CNN के रिपोर्टर में हुई बहस, मच गया हंगामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 November 2018, 13:24 IST

 

बुधवार को व्हाइट हाउस ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से टकराव के बाद सीएनएन के एक संवाददाता जिम अकोस्टा के प्रेस पास को निलंबित कर दिया. अकोस्टा ने लैटिन अमेरिका से दक्षिणी अमेरिकी सीमा तक जाने वाले प्रवासियों के कारवां को लेकर ट्रम्प से सवाल पूछा था. सवाल पूछने के दौरान उनकी ट्रम्प से गर्मागर्मी हो गई थी. इस दौरान जब अकोस्टा ने दूसरा सवाल पूछने की कोशिश की तो ट्रम्प ने कहा, "यह काफी है", और इसके बाद व्हाइट हाउस की एक महिला सहयोगी ने अकोस्टा से माइक्रोफोन को छीनने की असफल कोशिश की.

इस घटना के बाद वाइट हाउस के सचिव सारा सैंडर्स ने अकोस्टा पर एक महिला पर हाथ रखने का आरोप लगाते हुए एक बयान जारी किया और कहा कि यह पूरी तरह अस्वीकार्य था. अकोस्टा और महिला के बीच बातचीत बेहद संक्षिप्त थी, अकोस्टा ने बचने की कोशिश की जब उनसे माइक्रोफोन छीनने की कोशिश की गई. इसके बाद अकोस्टा ने ट्वीट किया कि सैंडर्स का महिला पर हाथ रखने का आरोप झूठा था.

 

इसके बाद न्यूज़ चैनल सीएनएन ने एक बयान में कहा कि व्हाइट हाउस ने अकोस्टा के प्रेस पास को बुधवार को इसलिए निरस्त कर दिया क्योंकि उन्होंने मुश्किल सवाल पूछे थे. नेटवर्क ने अकोस्टा के बारे में सैंडर्स पर झूठ बोलने का आरोप लगाया.

मीडिया सम्मेलन में क्या हुआ?

अमेरिका में व्हाइट हाउस को कवर करने के लिए पत्रकारों को एक पास मुहैया करवाया जाता है. पत्रकारों को पास देने का निर्णय व्हाइट हाउस के कर्मचारी लेते हैं. पत्रकार योग्य हैं या नहीं इसका निर्धारण वाइट हाउस की गुप्त सेवा निर्धारित करती है.

जब अकोस्टा ने ट्रम्प से प्रवसियों को लेकर सवाल पूछा तो ट्रम्प ने कहा "आपको मुझे देश चलाने देना चाहिए. आप सीएनएन चलाते हैं और यदि आपने इसे अच्छा किया है, तो आपकी रेटिंग बहुत बेहतर होगी." अकोस्टा ने 2016 के चुनाव में रूस की भागीदारी की जांच के बारे में पूछा, ट्रम्प ने एनबीसी के एक अन्य संवाददाता - पीटर अलेक्जेंडर की ओर जाने की कोशिश की लेकिन अकोस्ता ने सवाल पूछना जारी रखा.

राष्ट्रपति ट्रम्प ने अकोस्टा से कहा, "सीएनएन को खुद पर शर्म करनी चाहिए कि आप जैसे लोग उनके लिए काम करते हैं''. ट्रम्प ने आगे अकोस्टा से कहा आपको सीएनएन के लिए काम नहीं करना चाहिए.

First published: 8 November 2018, 13:20 IST
 
अगली कहानी