Home » इंटरनेशनल » Coalition strike kills IS 'minister of information': Pentagon
 

हवाई हमले में मारा गया आईएसआईएस का सूचना मंत्री आदिल हसन, पेंटागन का दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2016, 14:51 IST
(कैच न्यूज)

सीरिया में गठबंधन सेना की ओर से किए गए एक हवाई हमले में अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन आईएसआईएस का ‘सूचना मंत्री’ मारा गया है. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने इसकी पुष्टि की है. 

पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने कहा कि वाइल आदिल हसन सलमान अल-फयाद के नाम से मशहूर डॉ. वाइल सीरिया में आईएसआईएस के गढ़ राक्का के पास किए गए एक हवाई हमले में मारा गया है. 

पेंटागन के मुताबिक अल-फायद आईएसआईएस के सूचना मंत्री के तौर पर काम करता था और संगठन के नेतृत्व समूह - वरिष्ठ शूरा परिषद का प्रमुख सदस्य था.

कुक ने कहा, "7 सितंबर को गठबंधन सेना ने सीरिया के राक्का के पास काफी करीब से हमला किया जिसमें डॉ. वाइल को मार गिराया गया. यह आईएसआईएस के सबसे बड़े नेताओं में से एक था."

वाइल आईएसआईएस की ओर से जारी किए जाने वाले प्रचार वीडियो के निर्माण से जुड़े कामों की निगरानी करता था. इस तरह के वीडियो में आईएसआईएस की ओर से बंदियों को दी जाने वाली यातनाएं या उनकी हत्या दिखाई जाती रही है. 

वह आईएसआईएस के प्रवक्ता अबु मुहम्मद अल-अदनानी का करीबी सहयोगी था. कुक ने कहा कि आईएसआईएस के शीर्ष नेता अल-अदनानी को गठबंधन सेना ने 30 अगस्त को मार गिराया था.

First published: 17 September 2016, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी