Home » इंटरनेशनल » Cobra Became Security Guard Of Precious Sandal
 

बेशकीमती सैंडिल की सुरक्षा में लगाया कोबरा सांप, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2018, 16:36 IST

किसी कीमती चीज के लिए सुरक्षा गार्डों को रखने के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन क्या कभी किसी कोबरा सांप को सुरक्षा गार्ड जैसी नौकरी करने के बारे में सुना है. वो भी सिर्फ एक जोड़ी सैंडिल के लिए. दरअसल, लंदन में कुछ ऐसा ही हुआ. जब बेशकीमती सैंडिल की सुरक्षा में एक कोबरा सांप लगाया गया.

ये सैंडिल लंदन के एक स्टोर में रखा हुआ था. शायद यह दुनिया का इकलौता ऐसा स्टोर है, जिसने बेशकीमती रत्नों से जड़ी सैंडल की सुरक्षा की जिम्मेदारी खतरनाक कोबरा सांप को सौंप दी. साल 2007 में लंदन के स्टोर ‘हारोड्स’ रूबी लगी सैंडल अभी भी सुरक्षित है. इस स्टोर के छिपे हुए इतिहास को एक टीवी डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है.

स्टोर के पूर्व सुरक्षा गार्ड उस समय को याद करते हुए कहते हैं कि वह एक असाधारण अनुभव था. उनके मुताबिक उस समय स्टोर में सबसे ज्यादा महंगी चीज थी. अनुमान के मुताबिक 2007 में रूबी लगे सैंडल की कीमत 5 लाख पाउंड यानी करीब 4.70 करोड़ रुपये थी. इसके अलावा भी कई महंगी वस्तुएं स्टोर में उपलब्ध थीं, जिसे खरीदने के लिए लोग वहां आते थे.

बता दें कि 150 से भी ज्यादा साल पुराने इस स्टोर में 1898 में एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ियां) लगाई गई थी, जो ब्रिटेन में पहली थीं. इन सीढ़ियों पर चढ़ने वक्त ग्राहक अक्सर थोड़ा तनाव महसूस करते थे. इसलिए उन्हें सहज बनाए रखने के लिए पुरुषों को एक गिलास ब्रैंडी (शराब) दी जाती थी और महिलाओं को बेहोशी से बचाने के लिए नमक सुंघाया जाता था.

लंदन का यह स्टोर अमीर लोगों में खासतौर से काफी लोकप्रिय है. इसकी शुरुआत 1849 में हुई थी और अब इसके 330 रिटेल स्टोर हैं, जिसमें 12 हजार से भी ज्यादा लोग कार्यरत हैं. माना जाता है कि डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोग हर साल यहां से हीरे-जवाहारात आदि खरीदने के लिए आते हैं. यहां बच्चों के लिए भी महंगे खिलौना का अलग से एक विशाल सेक्शन है. बताया जाता है कि प्रिंस विलियम्स और हैरी भी बचपन में यहां वीडियो गेम के लिए आया करते थे.

ये भी पढ़ें- इनदिनों में इस गांव की महिलाएं नहीं पहनतीं कपड़े, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

First published: 29 October 2018, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी