Home » इंटरनेशनल » colombia: 3 people confirmed dead as zika virus spreads
 

कोलंबिया: जीका वायरस ने ली 3 लोगों की जान

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2016, 16:23 IST

मच्छर जनित जीका वायरस के संक्रमण से कोलंबिया में तीन लोगों की मृत्यु की सूचना है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिका ने इस वायरस के प्रभाव को रोकने के लिए बच्चों को जन्म से पहले ही गर्भपात कराने पर जोर दिया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जीका को मौत के लिए जिम्मेदार ठहराने वाले सरकारी स्वास्थ्य अधिकारियों के पूर्व के बयान में कोलंबिया के नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट ने कहा था कि रोगियों की मौत जीका वायरस के संक्रमण से हुई है और इस मामले में संक्रमित लोगों को गिलैन-बारे सिंड्रोम नामक दुर्लभ तंत्रिका संबंधी समस्या उत्पन्न होती है.

इस सिंड्रोम के होने पर प्रतिरोधी प्रणाली मनुष्य के स्नायु तंत्र पर हमला करती है. जिससे रोगी कमजोरी हो जाता है और कई बार को उसे लकवा भी मार देता है.

जीका वायरस के प्रकोप के बाद इस सिंड्रोम के मामलों में बढ़त दर्ज की गई है और इसने इस संदेह को बल दिया है कि हल्का बुखार जटिल होकर वायरस संक्रमित माताओं से जन्मे नवजातों के  मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है.

इस मामले में आइएनएस के निदेशक एपिडेमियोलॉजिस्ट मार्था लूसिया ओस्पिना ने कहना है कि 'जीका से जुड़े मौत के और भी मामले सामने आने की आशंका बनी हुई है'.

First published: 7 February 2016, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी