Home » इंटरनेशनल » contraceptive and condom ad banned in pakistan
 

पाकिस्तान में कंडोम और काॅन्ट्रासेप्टिव ऐड पर लगा बैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(एजेंसी)

पाकिस्तान में सरकार के द्वारा कंडोम के विज्ञापनों के रेडियो और टीवी पर दिखाने पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया है. पाकिस्तान की प्रसारण नियामक संस्था (पेमरा) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक टीवी और रेडियो चैनलों पर परिवार नियोजन के साधनों के विज्ञापन प्रसारण पर तुरंत रोक लगाने का आदेश दिया गया है.

पेमरा की ओर से जारी अधिसूचना

अधिसूचना में इस बात का उल्लेख किया गया है कि कंडोम के विज्ञापन से बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ रहा है. वहीं पाकिस्तानी मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक कट्टरपंथियों और रूढ़िवादियों के दखल के कारण टीवी और रेडियो के विज्ञापनकर्ता इससे दूर रहते हैं.

वैसे भी पाकिस्तान में कंडोम के विज्ञापन का प्रसारण कम ही होता हैं. पिछले साल भी पेमरा ने पाकिस्तान में एक कंडोम ब्रांड के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया था. संस्था ने उस विज्ञापन को धार्मिक नियमों के खिलाफ बताया था. इसके अलावा संस्था ने कंडोम के हिंदी डबिंग वाले कार्टून दिखाने पर भी रोक लगा दी है.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से दिए एक आंकड़े के मुताबिक पाकिस्तान की एक तिहाई आबादी तक परिवार नियोजन के साधन नहीं पहुंच पाते हैं. हालांकि पाकिस्तान की जनसंख्या सालाना दो फीसदी से भी अधिक की दर से लगातार बढ़ रही है.

First published: 28 May 2016, 6:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी