Home » इंटरनेशनल » Corona Virus: 56 dead in China till now and 400 New Cases Reported India Said send our students
 

कोरोना वायरस से चीन में अबतक 56 लोगों की मौत, भारत ने कहा हमारे 250 छात्र वापस भेजो

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2020, 13:10 IST

Corona Virus in China: चीन में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. यहां अबतक कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण केे चलते 56 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस का खतरा चीन (China) के आसपास के दस से अधिक देशों में फैल चुका है. चीन के स्वास्थ्य आयोग (Health Commission) ने बताया है कि संक्रमण का केंद्र वुहान शहर (Wuhan City) रहा है. जहां शनिवार (Saturday) को 400 नए केस इस संक्रमण के मिले हैं. कुल मिलाकर अबतक यहां करीब 2000 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

इनमें से 237 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है. इसके अलावा 1,965 लोगों को संदिग्ध रोगी मानते हुए निगरानी में रखा गया है. कोरोना वायरस के चलते भारत भी सचेत हो गया है. क्योंकि चीन के वुहान शहर जहां से कोराना वायरस शुरु हुआ है वहां सैकड़ों की संख्या में भारतीय छात्र पढ़ते हैं. ऐसे में भारत ने भी चीन से कहा है कि वह उनके 250 छात्रों को वुहान से जाने की इजाजत दे.


वुहान शहर में कोराना वायरस के चलते आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ा है. शनिवार को भी यहां आवागमन पर प्रतिबंध लगा रहा. जिसके चलते चीन के 18 शहरों के 5.6 करोड़ लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं. वुहान जैसे शहरों में, जहां पहले से प्रतिबंध लगाए गए थे, उन्हें कड़ा कर दिया गया है. आधी रात से सभी तरह के यातायात पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

इन शहरों को जोड़ने वाले सभी हाइवे बंद कर दिए गए हैं, हालांकि कुछ क्षेत्रों में सप्लाई ट्रकों और बसों को निर्धारित रूट पर आवागमन की अनुमति दी गई है. इसके चलते लोगों की समस्याएं बढ़ गई हैं. वहीं वुहान के प्रशासन का कहना है कि वह अस्पतालों में जरूरी सुविधाएं मुहैया करवा रहा है, बंद किए गए शहरों में सेना के 40 और चिकित्सकों को लगाया गया है, अब तक सेना के 450 चिकित्सक इस काम में लगाए गए हैं. विदेशों से दानस्वरूप मिल रही वस्तुओं को टैक्स से बाहर किया गया है.

इसके अलावा राजधानी बीजिंग में भी 34 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इस संक्रमण से निपटने के लिए चीन सरकार ने एक हजार बेड का अस्पताल दस दिनों में तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. जिसमें काम कर रहे श्रमिकों को सामान्य से तीन गुना अधिक मजदूरी दी जा रही है. वहीं देश भर में संक्रमित लोगों की पहचान के लिए अभियान शुरू किया गया है.

कितना खतरनाक है चीन से आया coronavirus, किस उम्र के लोगों को ले रहा है चपेट में ?

Coronavirus : केरल में 7 लोग निगरानी में रखे गए, चीन में 41 लोगों की मौत

खतरनाक कोरोना वायरस की भारत में एंट्री, मुंबई में मिले दो मरीज, सांप से पैदा हुई बीमारी ले रही जान

First published: 26 January 2020, 13:10 IST
 
अगली कहानी