Home » इंटरनेशनल » Corona Virus: Chinese Company Data Leaked 24 Thousands dead due to Coronavirus so far
 

कोरोना वायरस से हुई मौतों को लेकर चीन ने बोला झूठ! चीनी कंपनी के लीक डाटा से मची खलबली

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2020, 8:29 IST

Corona Virus : कोरोना वायरस की चपेट में आने से चीन (China) में अबतक 560 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन चीन में कोरोना (Corona) से मरने वालों की संख्या को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. जिससे चारों ओर हड़कंप मच गया है. दरअसल, चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा लीक हुआ है, जिसमें कोरोना वायरस (Corona Virus) से मौत के जो आंकड़े दिए गए हैं वह काफी चौंकाने वाले हैं.

टेनसेंट के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई हैं. हालांकि चीन सरकार (Government of China) ने दावा किया है कि कोरोना वायरस से अब तक सिर्फ 563 लोगों की मौत हुई है. वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया (Social Media) पर इस डाटा के वायरल (Viral) होने के बाद कंपनी को अपने आंकड़ों (Data)में फेरबदल करना पड़ा है. बता दें कि कंपनी (Company) ने जो आंकड़े बदले हैं वह सरकार के आंकड़ों (Data of Company) से मेल नहीं खाते. सोशल मीडिया पर वायरल इस डाटा को देखने के बाद चीन कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को सरकार छिपा रही है.

वहीं ताइवान न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि कई देशों में फैली चीनी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा गलती से लीक हो गया. इसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक 154,023 लोग प्रभ‍ावित हैं और 24,589 लोगों की मौत हुई है. हालांकि सोशल मीडिया पर हंगामा मचने के बाद कंपनी ने अपनी गलती का अहसास हुआ और कंपनी ने डाटा को हटा दिया. कंपनी के नए आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 14,446 लोग पीड़‍ित हैं और कुल 304 लोगों की मौत हुई है.

सोशल मीडिया पर वायरल हुए इस डाटा को लेकर यूजर्स के बीच भी मतभेद पैदा हो गया है. कुछ लोगों का कहना है कि कोडिंग में गड़बड़ी की वजह से टेनसेंट का यह असली डाटा ऑनलाइन लीक हो गया. लेकिन कुछ यूजर्स बोल रहे हैं कि कंपनी के किसी कर्मचारी ने जानबूझकर असली डाटा लीक कर दिया. ताकि दुनिया को कोरोना वायरस की वास्तविक स्थिति का सही पता लग सके.

बता दें कि बुधवार को चीन की सरकार ने दावा कि पिछले दो दिनों में कोरोना के नए संदिग्धों की संख्या कम हुई है. इससे उम्मीद की जा सकती है कि उपायों की बदौलत इसके प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है. चीनी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, देश में मरने वालों की संख्या 563 हो गई है. मृतकों की संख्या बढ़ने के बीच हांगकांग ने कहा कि चीन से आने वाले सभी लोगों को शनिवार से दो सप्ताह तक परिवार से अलग निगरानी में रखा जाएगा.

कोरोनावायरस : चीनी लड़की को माता-पिता के बिना रचानी पड़ी भारतीय लड़के से शादी

कोरोना वायरस से चीन में और खराब हुई स्थिति, अबतक 560 लोगों की मौत, जिनपिंग ने नाजुक बताए हालात

महाभियोग के मामलों ट्रंप की बड़ी जीत, सीनेट वोटिंग में सभी आरोपों से हुए बरी

First published: 6 February 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी