Home » इंटरनेशनल » Corona Virus: Corona virus caused stir in a ship carrying 6 thousand tourists in Italy
 

कोरोना वायरस के चलते 6 हजार पर्यटकों को ले जा रहे जहाज में मचा हड़कंप, मिले दो संदिग्ध

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2020, 15:10 IST

Corona Virus: कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा रखा है. चीन में कोरोना वायरस से अबतक 217 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं गुरुवार (Thursday) तक पूरी दुनिया में 7711 लोगों में कोरोना (Corona) के मामले दर्ज किए गए हैं. अब इटली (Italy) में भी कोरोना वायरस (Coronavirus) का खौफ फैल गया है. इटली में 6 हजार पर्यटकों (Tourists) को लेकर जा रहे क्रूज शिप (Cruise Ship) में हड़कंप मच गया है.

इस क्रूज में दो लोग कोरोना वायरस के संदिग्ध पाए गए हैं. इसके बाद इस जहाज को रोक दिया गया गया है. वहीं इसके आगे बढ़ने की अभी तक कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. जानकारी के मुताबिक, इस क्रूज शिप में मौजूद चीन (China) के एक कपल (Couple) की अचानक तबीयत खराब हो गई, उन्होंने बताया कि वे दोनों सर्दी-जुकाम से पीड़ित हैं. उसके बाद दोनों की जांच के लिए क्रूज शिप को इटली में रोक दिया गया.


स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers) का कहना है कि सिवितावेकिया में कोस्टा क्रोसिएरे नाम के जहाज पर बुखार से पीड़ित एक महिला को देखने के लिए तीन डॉक्टर और एक नर्स को भेजा गया. जिसके बाद चीनी जोड़े के नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया. बता दें कि कोस्टा क्रोसिएरे जहाज में करीब छह हजार लोग सवार थे. मकाउ की एक 54 साल की एक महिला को अलग जगह पर रखा गया है. बता दें कि कोरोना वायरस चीन के शहर वुहान से पैदा होकर दुनियाभर में फैल गया है. भारत में भी इसके कुछ मामले सामने आए हैं.

चीन के वुहान शहर में कई भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. कोरोना वायरस का केंद्र होने की वजह से भारत सरकार अपने सभी छात्रों को वापस बुला रही है. जिसके लिए भारत सरकार ने एयर इंडिया का एक विमान वुहान भेजा है. सरकार की योजना है कि दो प्लेन के जरिए वुहान में फंसे सभी भारतीयों को निकाला जाएगा.

भारत लाने के बाद इन्हें करीब 28 दिनों तक आइसोलेशन (संक्रमण फैलने से रोकने के लिए उन्हें एकांत और सुरक्षित जगह) में पर रखा जाएगा. बता दें कि आमतौर पर संक्रमण फैलने से रोकने के लिए प्रभावित लोगों को 14 दिन तक अलग रखा जाता है. लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में ज्यादा गंभीरता बरती जा रही है. इसलिए इन लोगों को 28 दिनों तक अलग रखा जाएगा.

5 डॉक्टरों के साथ चीन के वुहान के लिए उड़ा एयर इंडिया का जंबो जेट, 400 लोग आएंगे वापस

यह सूरज है, सोने की तरह चमकदार और मधुमक्खी के छत्ते जैसी है सतह, देखिए सामने आई तस्वीर

निर्भया गैंगरेप: विनय को छोड़कर तीनों दोषियों को कल ही दें फांसी- तिहाड़ के वकील

First published: 31 January 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी