Home » इंटरनेशनल » Corona Virus Death Toll rises 560 in China till today Xi Jinping Says Situation is Critical
 

कोरोना वायरस से चीन में और खराब हुई स्थिति, अबतक 560 लोगों की मौत, जिनपिंग ने नाजुक बताए हालात

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2020, 10:10 IST

Corona Virus Death Toll rises 560 in China : कोरोना वायरस (Corona Virus) ने चीन (China) में हाहाकार मचा रखा है. यहां अबतक 560 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन सरकार (China Government) ने भी माना है कि देश में कोरोना के चलते हालात खराब हो गए हैं. चीनी सरकार ने ताजा आंकड़े जारी कर बताया है कि कोरोना के चलते देश में 560 लोगों की मौत हो चुकी है.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) ने देश में स्थितियां नाजुक बताई हैं. कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को कहा कि बचाव और नियंत्रण की स्थिति संकटपूर्ण है. उन्होंने कहा कि वायरस को रोकने और इस पर नियंत्रण पाने के लिए कानून पर आधारित, वैज्ञानिक और सामूहिक कोशिशों की जरूरत है. जिनपिंग ने ये बात कम्यूनिस्ट पार्टी की सेंट्रल कमेटी मीटिंग के दौरान कही.

चीन में कोरोना से हालात इतने बेकाबू हो चुके कि चीनी सरकार अब सेना की मदद ले रही है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने आदेश में कहा है कि चीनी सेना, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) को अब इस महामारी को रोकने की जिम्मेदारी लेनी होगी. उन्होंने कहा कि सेना को यह समझना होगा कि हालात बहुत मुश्किल और चुनौती भरे हैं. उन्होंने कहा कि पीएलए को अपना मकसद ध्यान में रखना होगा और आदेशों का पालन करना होगा.

बता दें कि इसी साल जनवरी महीने में चीन के वुहान शहर से शुरु हुआ कोरोना वायरस अब पूरे देश में फैल गया है. यही नहीं दुनियाभर के कई देश इसकी चपेट में आ गए हैं. भारत में भी कोरोना के कई मामले सामने आए हैं. भारत समेद दुनियाभर के देशों ने अपने नागरिकों को चीन की यात्रा न करने की सलाह दी है. भारत सरकार ने वुहान में रह रहे सभी भारतीयों को वापस बुला लिया है और उन्हें आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या में रोजाना इजाफा हो रहा है. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने बताया कि 65 लोगों की और मौत हो जाने से ये संख्या अब 490 हो गई है. इस वायरस से पीड़ित करीब चार हजार नए मामले सामने आने के बाद इस बीमारी से पीड़ित लोगों की तादाद 24 हजार को पार कर गई है.

बता दें कि चीन का वुहान शहर ही कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. यहां पैदा हुए एक नवजात में केवल 30 घंटे के बाद ही कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है. चीनी मीडिया के मुताबिक, इस वायरस से पीड़ित होने वाले लोगों में यह नवजात सबसे कम आयु का मरीज हो गया है. डॉक्टरों का अनुमान है कि यह संक्रमण मां से नवजात में आया होगा. उसकी मां इस बीमारी की चपेट में है.

तुर्की: सबीहा गोकेन एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान विमान के हुए तीन टुकड़े, विमान में सवार थे 183 लोग

चीन की जीडीपी का 1 फीसदी हिस्सा खा जायेगा कोरोना वायरस : मूडीज

चीन में कोरोना वायरस से अबतक 425 लोगों की मौत, 20,000 से ज्यादा लोग संक्रमित

First published: 6 February 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी